शत्रुघ्न सिन्हा ने उठाए ईवीएम पर सवाल

Dec 04 2017 02:05 PM
शत्रुघ्न सिन्हा ने उठाए ईवीएम पर सवाल

नईदिल्ली। पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी किए जाने के विपक्ष के आरोपों को लेकर कहा है कि सरकार को यह तय करना चाहिए कि इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन्स में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, जिससे इनका पारदर्शिता से उपयोग किया जा सके। उन्होंने विपक्षी दलों के साथ, सुर मिलाते हुए कहा कि, जब ईवीएम के निष्पक्ष उपयोग पर सवाल उठते हैं तो भाजपा की प्रतिष्ठा पर भी इसका असर होता है। उनका कहना था कि, विधानसभा चुनाव में हमारी जीत तय करने के लिए, सरकार गुजरात में बैठी है, मगर यह ध्यान रखा जाना चाहिए कि ईवीएम के साथ ही वोटर वैरीफाइड पेपर आॅडिट में किसी तरह की गड़बड़ न हो।

गौरतलब है कि बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने, उत्तरप्रदेश में संपन्न हुए नगरीय निकाय चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जताई थी। उन्होंने आरोप लगाए थे कि कई पोलिंग बूथ पर ईवीएम खराब हो गई थी और कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ की गई थी। इसी तरह का आरोप उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद भी बसपा प्रमुख मायावती ने लगाया था और चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की थी।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर,ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जताने के साथ दिल्ली में स्थानीय निकाय चुनाव बैलेट पेपर से करवाने की मांग की थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में हुए निकाय चुनाव में ईवीएम के उपयोग को लेकर भी सवाल किए थे। उन्होंने भी चुनाव आयोग से जांच की मांग की थी। अब भाजपा के नेता व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा इस तरह की बातें कर कथित तौर पर विवाद को तूल देने में लगे हैं।

माया संग अखिलेश ने अलापा ईवीएम में गड़बड़ी का राग

ईवीएम पर शबाना का आरोप निकला झूठ

यूपी में मताधिकार का प्रयोग आज

ईवीएम में गड़बड़ी- हर वोट भाजपा को