सीएम शिवराज का अटपटा बयान, बोले- गोबर और गोमूत्र से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था...

भोपाल: शनिवार को एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गाय के साथ-साथ उसका गोबर तथा मूत्र किसी मनुष्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकता है तथा देश को आर्थिक तौर पर सक्षम बना सकता है। सीएम ने  ‘इंडियन वेटरनरी एसोसिएशन’ की तरफ से आयोजित लेडी वैट्स (महिला पशु चिकित्सक) कॉन्क्लेव-शक्ति 2021 का आरम्भ करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा, "हम राज्य में पशु उत्पादों के बेहतर इस्तेमाल के लिए अलख जगाने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं। दूध के अलावा गाय-भैंसों का गोबर, गो-मूत्र आदि से भी कई वस्तुएं निर्मित होती हैं। हम चाहें तो अपनी अर्थव्यवस्था को इन गतिविधियों से सुदृढ़ कर सकते हैं तथा देश को भी आर्थिक तौर पर सम्पन्न बना सकते हैं।"

साथ ही सीएम ने कहा, "एमपी में श्मशान घाटों में यह प्रयास हो रहा है कि लकड़ी कम से कम जले। गोबर से बनाई गई गो-काष्ठ का इस्तेमाल बढ़े। इससे गौ-शालाएँ भी आत्मनिर्भर हो रही हैं। गोबर खरीदकर खाद तथा अन्य वस्तुएँ बनाने की दिशा में भी कार्य जारी है।" सीएम ने कहा कि छोटे किसानों तथा पशुपालकों के लिए गाय का पालन एक फायदेमंद कारोबार कैसे बने, इस पर पशु डॉक्टर्स तथा एक्सपर्ट्स को परिणामदायक कार्य करना चाहिए।

'बाल दिवस' पर बॉलीवुड की इस मशहूर अभिनेत्री ने कमजोर वर्ग के बच्चों के साथ बिताया समय

दिल्ली के बाद अब उत्तराखंड में भी बढ़ा वायु प्रदूषण का संकट

गया में नक्सलियों का तांडव, 4 लोगों को फांसी पर लटकाकर घर में फोड़ा बम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -