मकान की चाबियां पाकर गरीबों के चेहरे दमके
मकान की चाबियां पाकर गरीबों के चेहरे दमके
Share:

भोपाल : आवास के अंशदान के लिए बैंक से कर्ज लेने वाले गरीबों को ऋण अदायगी के ब्याज की राशि में रियायत दी गई है। दरअसल इनके ब्याज की राशि की आधी रकम का वहन मध्यप्रदेश की राज्य सरकार करेगी। राजधानी भोपाल में शहरी गरीबों के लिए निर्माणाधीन पक्के आवासों की चाबियां इनके मालिकों को सौंपी गई। उल्लेखनीय है कि शहर में इस तरह के 50 हजार और प्रदेश में 5 लाख मकान तैयार किए जाऐंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने यह कहा कि हितग्राहियों द्वारा आवास की कीमत में अंशदान की राशि बैंकों से कर्ज के तौर पर ली गई है. इस दौरान उन्होंने 10 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाने की बात कही है।  

सरकार द्वारा 5 प्रतिशत की दर से ब्याज वहन किए जाने की बात भी सार्वजनिक की गई। मामले में शहरी क्षेत्रों में झुग्गी के स्थान पर बहुमंजिला इमारतों के निर्माण करने के बाद गरीब परिवारों को भी इसे सौंपा जा रहा है। इस दौरान यह बात कही गई है कि संबंधित परिवार को भवन की कीमत में अंशदान दिया जाएगा।

अंशदान के लिए इन परिवारों द्वारा बैंक से कर्ज भी लिया गया है। इस दौरान इन बैंकों को 10 प्रतिशत की दर से ब्याज दिए जाने की बात भी कही गई। मामले में यह बात सामने आई है कि ब्याज की जो राशि सरकार देगी उसके बाद उपभोक्ताओं के ब्याज अदायगी की मासिक किस्त 1200 रूपए से कम हो जाएगी और यह करीब 900 रूपए हो जाएगी।

शहरी क्षेत्र में झुग्गी को लेकर बहुमंजिला इमारतें भी बनाई जाएगी इसे गरीबों को सौंप दिया गया है। परिवार को इस भवन की कीमत में अंशदान देना होगा और अंशदान के लिए विभिन्न परिवारों द्वारा कर्ज भी उपलब्ध करवाया गया है। इस तरह का संघ सभी के साथ समन्वय बनाएगा। कहा गया कि झुग्गी माफिया के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -