सप्ताह मे 5 दिन काम और मिलेगा 2 दिन का अवकाश, तैयार हो रहा है प्रस्ताव
सप्ताह मे 5 दिन काम और मिलेगा 2 दिन का अवकाश, तैयार हो रहा है प्रस्ताव
Share:

भोपाल : राज्य सरकार अब चाहती है कि प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों को केन्द्र के समान ही सप्ताह में 5 दिन काम और 2 दिन की छुट्टी दी जाए। इसके साथ ही सप्ताह में एक दिन का अधिक अवकाश बढ़ने से सरकारी कार्य में होने वाली क्षति की भरपाई प्रतिदिन आधा घंटे ज्यादा काम से की जाएगी। इस तरह का प्रस्ताव नए सिरे से तैयार हो रहा है। यह सारी कवायद प्रदेश भर के कर्मचारी संगठनों के विरोध के बाद की जा रही है।

पहले सरकार ने प्रतिदिन डेढ़ घंटे एक्स्ट्रा काम करने का प्रस्ताव तैयार किया था, जिस पर कर्मचारियों की कड़ी आपत्ति थी। वित्त विभाग ने इस संबंध में नए सिरे से प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। इसके लिए उन्होंने केन्द्र सरकार सहित पड़ोसी राज्यों से भी जानकारी बुलवाई है। वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हम प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन को भेज देंगे। इसके बाद वे प्रदेश के सभी कर्मचारी संगठनों से चर्चा करने के बाद उक्त प्रस्ताव को मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा। सीएम अनुमति के बाद ही इसे कैबिनेट में प्रस्तुत किया जाएगा।

वित्त विभाग के अफसरों का यह भी कहना है कि यह सारी कवायद हैदराबाद के एक सामाजिक कार्यकर्ता नागेश पुली चेरला के सुझाव पर की जा रही है। उन्होंने अपने प्रस्ताव के साथ अमेरिका की चापेल हिल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ केरोलीना में की गई रिसर्च के लिंक दिए हैं। जो कि एजुकेशन रिफार्म, एडमिनिस्ट्रेशन और हेल्थ को लेकर है।

इसमें बताया गया है कि लगातार 6 दिन काम करने से कर्मचारियों में मानसिक तनाव की स्थिति पैदा हो रही है जिसके कारण काम ठीक से नही कर पते है। सप्ताह में एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी मिलने पर कर्मचारी अपने परिजनो के साथ अच्छे से समय गुजार सकेंगे। वहीं 5 दिन मन लगाकर काम करने से वे अपना बेहतर परफामेंस दे सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -