मध्य प्रदेश सरकार ने शंकराचार्य पर लगाए गए 8.5 लाख के टैक्स को माफ किया
मध्य प्रदेश सरकार ने शंकराचार्य पर लगाए गए 8.5 लाख के टैक्स को माफ किया
Share:

भोपाल : डेढ़ करोड़ की लग्जरी बस खरीदने वाले शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती पर लगाए गए रोड टैक्स को मध्य प्रदेश सरकार ने माफ कर दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस पर लगाए गए 8.5 लाख के टैक्स को शंकराचार्य नहीं देना चाहते थे। मध्य प्रदेश सरकार में इस टैक्स के मामले को लेकर दो मत हो गया है। गृह मंत्री बाबूलाल गौर शंकराचार्य के लग्जरी बस का टैक्स माफ करना में जुटे है। लेकिन राज्य परिवाहन विभाग ने इससे साफ इंकार कर दिया है। विभाग ने कर माफ करने का प्रस्ताव कैबिनेट को भेज दिया है।

शंकराचार्य कहने पर गौर ने एक पत्र परविहन विभाग को भेजा है। शंकराचार्य का कहना है कि बस का चेचिस 15 लाख का है, इसलिए टैक्स भी उसी हिसाब से लिया जाना चाहिए। लेकिन परिवहन विबाग बस का ऑन रोड टैक्स चाहती है। इस मामले में परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि टैक्स माफ करने का अधिकार कैबिनेट को है।

कैबिनेट जो भी फैसला लेगी, उसे हम स्वीकार कर लेंगे। टैक्स वसूलने को लेकर परिवहन विभाग का मत कैबिनेट के सामने ही रखेंगे। मठ से जुड़े सूत्रों ने बताया कि डीसी कंपनी से तीन बसें एसेंबल कराई गई है। एक बस शंकराचार्य के गोटेगांव स्थित आश्रम में रहेगी।

वहीं एक बस दिल्ली और एक उत्तराखंड में रहेगी। बस के पिछले हिस्से में एक ऑटोमेटिक लिफ्ट लगाई गई है। शंकराचार्य चल नहीं सकते, इसलिए यह सुविधा दी गई है। यह लिफ्ट जमीन से टिकी रहेगी और शंकराचार्य की व्हीलचेयर यहां आकर लग जाएगी।

लिफ्ट अपने आप उन्हें बस में ले जाएगी। इसके अलावा बस में शंकाराचार्य के लिए बिस्तर, टीवी और वॉश रूम की भी व्यवस्था की गई है। बस के आगे और पीछे की तरफ हाई क्वालिटी कैमरे लगाए गए हैं। बताया गया है कि इस कैमरे की मदद से शंकराचार्य 500 मीटर आगे और पीछे क्या चल रहा है, यह देख सकते हैं। इसके लिए एलइडी स्क्रीन बस में लगाया गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -