मप्र सरकार ने सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में डिजिटल लॉकर सिस्टम शुरू किया
मप्र सरकार ने सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में डिजिटल लॉकर सिस्टम शुरू किया
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों को डिजिटल मार्कशीट, प्रमाण पत्र, माइग्रेशन टेप और अन्य दस्तावेजों के साथ प्रदान करने के लिए राज्य के सभी संस्थानों और विश्वविद्यालयों में एक डिजिटल लॉकर प्रणाली लागू करने की योजना बनाई है। 

राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने एक डिजिटल लॉकर प्रणाली शुरू की है जो राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में उपलब्ध होगी। उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, प्रत्येक छात्र के पास एक डिजिटल लॉकर खाता होगा, और बरकतुल्ला विश्वविद्यालय को सिस्टम के नोडल विश्वविद्यालय के रूप में नामित किया गया है। मार्कशीट पहले चरण में डिजिटल लॉकर सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएंगी, जबकि डिग्री, डुप्लिकेट मार्कशीट, माइग्रेशन टेप और अन्य दस्तावेजों जैसे पेपर छात्रों को चरणवार सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे।

सूत्र ने कहा, "इस प्रणाली के लिए नोडल एजेंसी, भोपाल में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय ने नई प्रणाली के माध्यम से छात्रों को मार्कशीट भेजने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए डेटा तैयार किया है, जो जल्द ही सक्रिय हो जाएगा। नया दृष्टिकोण अनुपलब्ध प्रमाणपत्रों के मुद्दे को समाप्त कर देगा। परिणाम की घोषणा के दिन, छात्रों को उनकी मार्कशीट और डिग्री प्राप्त होगी। "यह कम समय में छात्रों को प्रमाण पत्र जारी करने में सक्षम होगा। प्रमाणपत्रों में डिजिटल हस्ताक्षरों को शामिल करने से कर्मचारियों की समय पर सेवाओं की आपूर्ति करने की जवाबदेही और मजबूत होगी, "अधिकारी ने कहा।

IPL 2022: हैदराबाद की हार से पहले ही लटक गया काव्य मारन का चेहरा, फैंस बोले- या तो SRH मैच जीते, या फिर...

IPL 2022: लखनऊ की जीत के बाद भी खुश नहीं हैं कप्तान केएल राहुल, बोले- ये टीम के लिए अच्छा नहीं

कार्लस अल्कराज ने अपने नाम किया मियामी ओपन पहला खिताब

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -