पशुओं के लिए MP सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
पशुओं के लिए MP सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

भोपालः मध्य प्रदेश में बीमार पशुओं के उपचार के अभाव में अब जान नहीं गंवानी पड़ेगी। इसके लिए अप्रैल महीने से प्रदेश सरकार पशु एंबुलेंस सेवा (Pashu Ambulance Service) आरम्भ करने जा रही हैं। इस सुविधा का फायदा लेने के लिए पशु के बीमार होने पर पशुपालकों को टोल फ्री नंबर (toll free number) 1962 पर कॉल करना होगा। फ़ोन करते ही एंबुलेंस पशुपालक के घर पर पहुंचेगी। जिसमें उपस्थित पशु चिकित्सक पशुओं का मुफ्त में उपचार (free treatment) करेंगे। 

वही राज्य में 108 के तर्ज पर 1962 डायल करने पर पशुपालकों को पशुओं के मुफ्त उपचार की सुविधा प्राप्त होगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में पहली बार वेटनरी डॉक्टरों वाला पशु पक्षी सेवा एम्बुलेंस का आरम्भ किया जा रहा है। यह सुविधा अप्रैल महीने से आरम्भ होगी। इसके लिए राज्य भर में लगभग 400 एंबुलेंस तैनात रहेंगे। पशुओं के उपचार के लिए टोल फ्री नंबर पर प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल सेंटर से सुविधाएं प्राप्त होगी। पशु चिकित्सा सेवा उप संचालक डॉ अजय रामटेके ने कहा कि बह 10 बजे से शाम 6 बजे तक मिलेगी एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश में अप्रैल 2023 में आरम्भ हो जाएगी। इसके तहत पशुपालक के घर पर केवल एक कॉल पर पशुओं के मुफ्त उपचार की सुविधा प्राप्त होगी। फिलहाल पूरे राज्य में 400 पशु एंबुलेंस चलाए जानें की योजना है। इसके तहत पशुपालन विभाग के द्वारा एक एंबुलेंस में एक डॉक्टर, एक कम्पाउंडर एवं एक ड्राइवर उपस्थित रहेंगे। वहीं कॉल सेंटर पर भी कुछ लोगों की तैनाती की जाएगी। ऐसे में पशुपालन विभाग की ओर से लगभग 1238 व्यक्तियों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। बता दें कि एंबुलेंस में पशु के उपचार से संबंधित सभी आवश्यक सुविधाएं उपस्थित रहेंगी।  

H3N2 वायरस ने बढ़ाया 'संकट', अलर्ट मोड पर सरकारें

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में चावल के लिए छात्रों के बीच चले चाक़ू, केस दर्ज

'मिलकर चुनाव लड़ेंगे BJP और शिंदे की शिवसेना', इस नेता का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -