अपराधों के त्वरित निराकरण के लिए MP को मिले 5 अवॉर्ड, लेकिन अपराधियों को नहीं मिली सजा
अपराधों के त्वरित निराकरण के लिए MP को मिले 5 अवॉर्ड, लेकिन अपराधियों को नहीं मिली सजा
Share:

भोपाल:  मध्य प्रदेश को मिले यह 5 अवॉर्ड जिसमें कई केस पर मध्य प्रदेश की प्रशंसा भी की गई हैं. मप्र में 3 साल में बलात्कार, हत्या, नाबालिग बच्चियों के साथ बलात्संग व हत्या के 33 मामलों में ट्रायल कोर्ट ने आरोपियों को फांसी व आजीवन कारावास की सजा सुनाई हैं. समय में निराकरण को लेकर लोक अभियोजन प्रबंधन व मप्र को 5 अवॉर्ड भी मिले और देशभर में प्रशंसा हुई. परन्तु अब तक किसी भी मामले में दोषियों की सजा पर अमल होने नहीं देखा हैं.यदि बलात्कार के मामलों में मप्र पुलिस व लोक अभियोजन पक्ष की मजबूती के कारण कम समय में हुए फैसलों पर अलग-अलग संस्थाओं ने 5 अवॉर्ड दिए गए हैं. वही कोर्ट ने जिन दोषियों को फांसी की सजा सुनाई, उनमें से अब तक एक भी आरोपी को फांसी पर नहीं चढ़ पाया है.

सबसे पहले जिला अदालत भोपाल ने अफजल खान को 6 साल की बालिका के साथ बलात्कार कर हत्या करने के मामले में मृत्यू दंड दिया, जिसकी अभी तक फांसी नहीं हो सकी हैं. इसके पश्चात् वर्ष 2018 में 21 प्रकरणों में यह सजा अलग-अलग कोर्ट ने सुनाई हैं जिसमें से 19 प्रकरण सिर्फ बलात्कार व हत्या के थे, और दो ही प्रकरण अलग थे, जिनमें मृत्यु दंड दिया गया.लेकिन इन सभी प्रकरणों में सुनाई गई सजा पर अभी तक अमल नहीं हुआ हैं. इन अपराधों में दरिंदों को ट्रायल कोर्ट व नीचली अदालतों ने फांसी का दंड तो दिया हैं, परन्तु फांसी के फंदे पर नहीं झूलाए जा सका हैं. वही उलट कानूनी मदद लेकर नीचली अदालतों के निर्णय को चुनौती देने के लिए इन्होंने हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगा रखी है.


मध्य प्रदेश को गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड अवॉर्ड 21 मुत्युदंड की सजा के लिए दिया गया हैं. वही गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड अवॉर्ड सबसे तेज गति से मृत्यु दंड की सजा सुनाने पर मिला. 5 दिन में सजा सुनिश्चित होने पर यह अवॉर्ड दिया गया हैं.. इसी के साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, सर्वाधिक तीव्र गति से आजीवन कारावास की सजा दिलवाने के लिए भी मध्य प्रदेश स्कोच अर्वाड- गर्वनेंस गोल्ड फॉर प्रोजेक्ट सेफ दिया गया हैं. हम बात करे की मध्य प्रदेश के इन क्षेत्रों में ऐसे अपराधों को अधिक देखा गया हैं जिसमें  भोपाल, श्योपुर, निवाडी, हरदा, उमरिया, डिंडोरी, रेल भोपाल, रेल जलबपुर, इंदौर रेल में सबसे अधिक जघन्य अपराध दायर हुए  हैं. इन जगहों पर सबसे अधिक अपराध दर्ज हुए हैं. यदि आकड़ों की माने तो अभी तक किसी को भी इस जघन्य अपरोधों के लिए फांसी पर नहीं चढ़ाया गया हैं. मध्य प्रदेश सरकार को इस और विशेष ध्यान देना चाहिए ताकि इन अपराधियों को उनकी अपरोधों की सजा मिले. 

दुल्हन ने स्टेज पर ही तोड़ डाली वरमाला, बोली- नहीं करुँगी शादी क्योंकि लड़का...

फलदान में नहीं बुलाने पर युवकों ने दागी गोली

यूपी पुलिस की बड़ी कामयाबी, 9 बाइक जब्त, दो चोर गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -