यहाँ किसानों ने बनाई अपनी कंपनी, फसल बेचकर ले रहे दोगुना मुनाफा
यहाँ किसानों ने बनाई अपनी कंपनी, फसल बेचकर ले रहे दोगुना मुनाफा
Share:

भोपाल: देशभर में तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ लाखों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। काफी समय से हो रहा यह प्रदर्शन अब भी जारी है। जी दरअसल सभी किसान अपनी फसल का सही रेट पाने के लिए सरकार से लड़ाई लड़ रहे हैं। किसान यह चाहते हैं कि सरकार इनको एमएसपी की सुरक्षा मुहैया कराए। काफी समय से हो रही इस लड़ाई में अब भी किसान खाली हाथ हैं। वैसे इन सभी के बीच भोपाल के किसानों ने एक नया रास्ता अपनाया है।

मिली जानकारी के मुताबिक इन सभी किसानों ने खुद की एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी खोल ली है। इस कंपनी के माध्यम से यह उचित रेट में फसल बेचते हैं और इसी के साथ ही दोगुना मुनाफा भी इनको मिल रहा है। जी दरअसल भोपाल से करीब 40 किलोमीटर दूर बैरसिया गांव में इन किसानों ने मिलकर अपना एक ऑफिस बना डाला है। इस ऑफिस में एक लैपटॉप है जिस पर सभी लोग काम करते हैं। अपने इसी ऑफिस के माध्यम से यह अपनी फसल बेचते हैं। जी दरअसल यह किसान खुद का ब्रांड बनाकर अपनी फसल बेचते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं।

बताया जा रहा है इस कंपनी में कुल मिलाकर 10 लोग शामिल है। वैसे इसमें प्राइवेट कंपनी की तरह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी है जो एक किसान हैं। जी दरअसल यह बैरसिया के किसान हैं जो अब ऑगेनिक खेती करना सीख गए हैं। यह किसान बिना किसी कीटनाशक के खेती कर रहे हैं और ऐसा करने से इन लोगों को फायदा हो रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक इन किसानों के साथ अभी तक 500 लोग जुड़े हुए हैं और इन किसानों का लक्ष्य है इस साल इन्हें 5000 किसानों को इस साल जोड़ना है। बताया जा रहा है यह लोग उपज बढ़ाने के लिए गौमूत्र का इस्तेमाल करते हैं और पत्तियों का ऐसा मिश्रण तैयार करके डालते हैं जिससे इनकी खेती की पैदावार बढ़ रही है। मिली जानकारी के मुताबिक इनकी कंपनी का नाम बैरसिया ऑर्गेनिक फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी प्राइवेट लिमिटेड' है।

'अतिक्रमण हटाओ मुहिम' से नाराज अतिक्रमणकर्ताओं ने ली आतंकवादी और नक्सलाइट बनने की शपथ

गण सुरक्षा मंच के 10 नेता यूपीपीएल में हुए शामिल

जम्मू कश्मीर में बर्फ़बारी से थमी जिंदगी, सड़कों पर 5 इंच जमी बर्फ, ईंधन की लिमिट फिक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -