मध्यप्रदेश में होने वाले चुनावों पर रहती है सबकी नजर
मध्यप्रदेश में होने वाले चुनावों पर रहती है सबकी नजर
Share:

भोपाल: देश में विधानसभा चुनाव की तारीखें तय हो चुकी हैं और नबंवर दिसंबर के मध्य ही चुनाव होने हैं, मध्यप्रदेश में 28 नबंवर को चुनाव ​होना है और इसकी घोषणा भी चुनाव आयोग द्वारा कर दी गई है, भारत में इस बार मध्यप्रदेश होने वाले चुनाव पर सबकी नजरें लगी हुई है इसके साथ ही यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच जमकर घमासान होने वाला है जिसकी सुगबुगाहट अभी से दिखने लगी है। मध्यप्रदेश के इतिहास में भी कुछ तारीखों का जिक्र है जो शायद किसी को भी याद नहीं होंगी। 

#Metoo: ट्रम्प ने उड़ाया अभियान का मज़ाक, मेलानिया ने महिलाओं से मांगे सबूत

 

1 नवंबर 1956, 30 जुलाई 1967, 2 दिसंबर 1982, 2-3 दिसंबर, 1984, 1 नवंबर 2000 इन तारीखों ने मध्यप्रदेश के ​इ​तिहास को रचा था जिससे बाद में मध्यप्रदेश में कई बदलाव आए, भारत को आजादी मिलने के बाद करीब दो साल तक भोपाल नवाब हबीबुल्‍लाह खान के अधीन रियासत में बना रहा, इसके अलावा भारत में शामिल होने वाली रियासतों में भोपाल अंतिम राज्यों में से एक था, दरअसल दिसंबर 1948 में नवाब के खिलाफ आंदोलन भड़क उठा था. उसका नतीजा यह हुआ कि 30 अप्रैल, 1949 को नवाब ने भारत में भोपाल रियासत के विलय के मसौदे पर हस्‍ताक्षर कर दिए। 

हरियाणा: संत रामपाल पर फैसला आज, हिसार में प्रशासन सख्त, ट्रेनें रद्द, इंटरनेट बंद

 

आइए जानते हैं उन बातों को 

1. भारत के आजाद होने से पहले मध्यप्रदेश कई रियासतों में बंटा था, 18वीं सदी की शुरुआत में अंग्रेजों ने कब्‍जा करके मध्‍य प्रांत बनाया। आजादी के बाद मध्‍यप्रदेश राज्‍य का गठन हुआ और इसकी राजधानी नागपुर बनाई गई और 1956 में राज्‍य का पुनर्गठन हुआ जिसके बाद भोपाल को शामिल करते हुए।
2. एक नवंबर 1956 में नया मध्‍यप्रदेश राज्‍य बनाया गया और फिर भोपाल को ही मध्यप्रदेश की राजधानी बनाया गया। मध्यप्रदेश पहले बड़ा राज्य हुआ करता था लेकिन बाद में छत्तीसगढ़ को अलग करके एक अलग राज्य बनाया गया।
3. 30 जुलाई 1967 को मध्‍य प्रदेश में पहली गैर-कांग्रेसी सरकार बनी, 2 दिसंबर 1982 में भू-वैज्ञानिक अरुण सोनाकिया ने सीहोर जिले के हथनोरा गांव में नर्मदा नदी के तट पर भारत के पहले मानव जीवाश्‍म की खोज की थी।
4. 2-3 दिसंबर 1984 में भोपाल में गैस कांड की घटना हुई। 

मध्यप्रदेश में मुख्य रूप से भाजपा कांग्रेस के बीच ही चुनाव होता है और कहा जाए तो इन्हीं दोनों पार्टीयों के परिणामों के लिए लोगों में मतदान को लेकर काफी रूझान भी देखा जाता है। 
 

 
खबरें और भी 

छत्तीसगढ़ चुनाव : आम आदमी पार्टी ने आदिवासी युवक को बनाया सीएम पद का उम्मीदवार

हत्या के दो मामलों में रामपाल दोषी करार, 16 और 17 अक्टूबर को होगी सजा की घोषणा

इंडोनेशिया और अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलया में भी भूकंप का कहर, सुनामी की चेतावनी जारी
   

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -