एमपी बजट लाइव: 204642 करोड़ का बजट पेश
एमपी बजट लाइव: 204642 करोड़ का बजट पेश
Share:

भोपाल: भाजपा सरकार ने आज अपना अंतिम बजट पेश किया, जिसमे प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने मध्य प्रदेश विधान सभा में कुल 204642 करोड़ रूपए का बजट पेश किया. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई गई लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अभी तक 27 लाख कन्याओं को लाभ मिल चुका है, इसी को आगे बढ़ाने के लिए बजट में 9000 करोड़ का प्रावधान जोड़ा गया. 

उद्योगों को प्रगति प्रदान करने के लिए स्वरोजगार योजना में लोन की सीमा 1 करोड़ से बढाकर 2 करोड़ कर दी गई है एवं इस हेतु कुल 774 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है.  वृत्ति कर पर नया प्रावधान जोड़ते हुए वित्तमंत्री ने कहा है कि, वार्षिक वेतन 1 लाख 80 हजार होने पर वृत्तिकर नहीं लगेगा इसके ऊपर 2500 रु वृत्तिकर लगेगा. इसी के साथ पेंशनर्स को 10 प्रतिशत का लाभ दिया गया है. महिला सशक्तिकरण के लिए 909 करोड़ का प्रावधान है.  

इसके अलावा सांस्कृतिक विकास के लिए 243 करोड़ रु और वन संरक्षण के लिए 2706 करोड़ का प्रावधान है. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस बल के लिए  6434 करोड़ रु और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 6600 करोड़ दिए गए. अल्पसंख्यक कल्याण के लिए 31.18 करोड़ और तकनिकी शिक्षा के लिए के लिए 1501 करोड़ का प्रावधान किया गया है. यह घोषणाएं करने के बाद वित्त मंत्री ने कहा कि, इंदौर और भोपाल के मध्य मेट्रो का काम इसी साल शुरू किया जायेगा.

लाइव अपडेट: म.प्र. बजट

लाइव अपडेट म.प्र. बजट: किसानों पर धनवर्षा

एमपी बजट लाइव : समझौता योजना के तहत 350 करोड़ रुपए का प्रावधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -