एमपी का बजट स्मार्ट शहरों को मिलेगा बढ़ावा
एमपी का बजट स्मार्ट शहरों को मिलेगा बढ़ावा
Share:

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवडा ने मंगलवार को विधानसभा में 2021-22 के लिए 2.41लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जिसमें कोई अतिरिक्त कर बोझ नहीं था। मंत्री ने कहा कि अटल कृषि ज्योति योजना और स्मार्ट शहरों के विकास के लिए 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। शहरी विकास पर ध्यान केंद्रित करने के रूप में स्थानीय निकाय चुनाव राज्य में निर्धारित हैं, सरकार द्वारा एक बड़ी राशि का प्रावधान किया गया है। स्मार्ट शहरों के विकास के लिए 900 करोड़ रु। एंट्री टैक्स से 3600 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए। 

सभी के लिए आवास के लिए 15,00 करोड़ रुपये आवंटित। अटल मिशन के लिए 1000 करोड़ रुपये, स्थानीय निकायों को 998 करोड़ रुपये। वैट कर प्रणाली के मुआवजे के रूप में 600 रु। 15 वें वित्त आयोग द्वारा अनुशंसित 45,000 करोड़ रुपये शहरों को। शहरी विकास परियोजना विश्व बैंक के लिए 439 करोड़ रुपये, स्थानीय निकायों के लिए बुनियादी सेवाओं के करों के लिए 330 करोड़ रुपये और एमपी शहरी सुधार कार्यक्रम चरण -2 के लिए 300 करोड़ रुपये है। 

मुख्यमंत्री अवसंरचना योजना चरण -3 के लिए 103 करोड़ रु। शहरी क्षेत्रों में सड़क की मरम्मत के लिए 208 करोड़ रुपये का अनुदान जल संसाधन मिशन आर को 4476 करोड़ रुपये का बजट जल संसाधन विभाग को आवंटित किया गया। पैसा लघु और सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं, बांधों, नहरों और अन्य जल परियोजनाओं के निर्माण में खर्च किया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत घरों में नल का पानी उपलब्ध कराने के लिए 5,762 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। नागरिकों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए PHE को कुल 7784 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

बिहार में शुरू है बड़ी मात्रा में छापेमारी, जानिए पूरी वजह

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली, एंटीबाडी भी बनी, फिर भी 'संक्रमित' पाई गई ये हेल्थ वर्कर

गुजरात निकाय चुनाव में भाजपा की बंपर जीत, जिला पंचायत की 800 सीटों पर जमाया कब्ज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -