एमपी बोर्ड : तीन महीने के अंदर 10वीं की मार्कशीट में ऐसे करवा सकते है सुधार

Jul 04 2020 09:39 PM
एमपी बोर्ड : तीन महीने के अंदर 10वीं की मार्कशीट में ऐसे करवा सकते है सुधार

भोपाल: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शनिवार के दिन 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए है. कोरोना के चलते इस बार 10वीं का रिजल्ट 12वीं कक्षा के रिजल्ट के साथ नहीं आया है. हालांकि 10वीं कक्षा के परिणाम और अंकों को लेकर कोई संदेह होने पर छात्र आवेदन कर पाएंगे. छात्र-छात्राएं को अपने अंकों का सत्यापन परीक्षा परिणाम घोषित होने के 15 दिन के अंदर एमपी ऑनलाइन के पोर्टल और कियोस्क के माध्यम से करा सकते है.

वहीं इस बार परीक्षा में 62.84% छात्र पास हुए हैं. साल 2019 के मुकाबले करीब दो प्रतिशत रिजल्ट बेहतर आया है. कोरोना के वजह से कुछ पेपर रद्द भी हुए है. हालांकि रद्द पेपर में सभी छात्रों को पास कर दिया गया है. इस बार बच्चों का परिणाम 1 मार्च से 20 मार्च के बीच हुए पेपर के अंकों के आधार पर बना है. अब छात्रों की मार्कशीट में अगर कोई गलती जैसे नाम, अंक, जन्म तिथी और अन्य कोई गड़बड़ी में सुधार के लिए 3 महीने का वक्त रहेगा. छात्र आवेदन देकर निशुल्क इसमें सुधार करवा सकेंगे. इसके बाद सुधार के लिए मंडल द्वारा फीस ली जाएगी.

आपको बता दें की उत्तर पुस्तिका की कॉपी लेने के लिए परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के 15 दिन के भीतर आवेदन कर सकते है. इसके लिए एमपी ऑनलाइन के पोर्टल या कियोस्क पर डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा शुल्क जमा कर सकते है. पुनर्गणना, उत्तर पुस्तिका की कॉपी मोबाइल एप से ली जा सकती है. एप पर यह निशुल्क रहेगी.

360 छात्र-छात्राओं ने टॉप 10 में बनाई जगह, 15 स्टूडेंट्स ने हासिल किया पहला स्थान

एमपी, यूपी और राजस्थान को जोड़ेगा चंबल एक्सप्रेस-वे, लाखों लोगों को मिलेगा रोज़गार - नितिन गडकरी

पूर्व सांसद कंकर मुंजारे को अंडरगारमेंट्स में ही उठा ले गई पुलिस, यहाँ जानें पूरा मामला