मप्र : व्यापमं परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी

Apr 24 2015 03:13 AM
मप्र : व्यापमं परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी
मध्य प्रदेश / भोपाल : मध्य प्रदेश उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमा शंकर गुप्ता ने कहा है कि व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए परीक्षाएं ऑनलाइन कराने के प्रयास चल रहे हैं। राजधानी भोपाल में संवाददाताओं से चर्चा करते हुए गुप्ता ने गुरुवार को कहा के पहले चरण में तीस हजार परीक्षार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा होगी, फिर इसे बढ़ाकर पांच लाख तक करने का लक्ष्य रखा गया है। 

इसके अलावा व्यापमं नई तकनीक से सुसज्जित मशीनों का इस्तेमाल करना शुरू कर रहा है, ताकि परीक्षा के दौरान और नतीजे तैयार करते वक्त कोई छेड़छाड़ न की जा सके। गुप्ता ने एक सवाल के जवाब में माना कि पूर्व में व्यापमं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर उपलब्ध नहीं था, लिहाजा प्रक्रिया विभिन्न चरणों से होकर गुजरती थी, जिससे गड़बड़ियों की गुंजाइश होती थी, मगर अब पूरा परिणाम एक ही सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है। 

इतना ही नहीं, पूरी परीक्षा प्रणाली को एक सर्वर आधारित सॉफ्टवेयर के माध्यम से संपादित कराने की कार्यवाही चल रही है। इसे शीघ्र ही लागू कर दिया जाएगा। राज्य में व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आई हैं। राज्य के एक पूर्व मंत्री सहित कई प्रशासनिक अधिकारी व प्रभावशाली लोग जेल में हैं। इसके अलावा सरकार के मुखिया से लेकर अन्य मंत्रियों तक पर कांग्रेस इन गड़बड़ियों में शामिल होने का आरोप लगाती रही है। यही कारण है कि सरकार व्यापमं की परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने के प्रयास कर रही है।