मोजिला को मिला
मोजिला को मिला "इंटरनेट विलेन ऑफ द ईयर" का अवार्ड
Share:

मोजिला को "इंटरनेट विलेन ऑफ द ईयर" पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। आरंभकर्ता यूके इंटरनेट प्रोवाइडर ट्रेड एसोसिएशन के प्रतिनिधि थे, और कंपनी की योजना HTTPS (DoH) पर DNS प्रोटोकॉल के लिए फ़ायरफ़ॉक्स समर्थन जोड़ने की थी।

बॉटम लाइन यह है कि यह तकनीक देश में अपनाई गई सामग्री फ़िल्टरिंग के प्रतिबंध को दरकिनार कर देगी। डेवलपर्स को इंटरनेट सेवा प्रदाता संघ (ISPAUK) के संगठन पर दोषी ठहराया गया था। बॉटम लाइन यह है कि DoH DNS अनुरोध UDP के माध्यम से नहीं, बल्कि HTTPS के माध्यम से भेजता है, जो आपको सामान्य ट्रैफ़िक में उन्हें छिपाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, कनेक्शन ऑपरेटिंग सिस्टम स्तर पर और अनुप्रयोगों के बीच काम करते हैं।

यूके में, ऑपरेटरों को चरमपंथी सामग्री, चाइल्ड पोर्नोग्राफी और इस तरह की वेबसाइटों को ब्लॉक करने की आवश्यकता होती है। लेकिन DoH का उपयोग इस काम को गंभीरता से करेगा। अधिकांश ऑपरेटर इस तकनीक का विरोध करते हैं, हालांकि वही ब्रिटिश टेलीकॉम इसका समर्थन करता है।

इस पुरस्कार के लिए एक अन्य नाम चीन के साथ व्यापार युद्ध के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प था। और तीसरा दावेदार यूरोपीय संघ "कॉपीराइट पर निर्देश" का अनुच्छेद 13 है। उनके अनुसार, सोशल नेटवर्क में कंटेंट रिकग्निशन टेक्नॉलॉजी को पेश करना आवश्यक है, जिससे कई उपयोगकर्ता और विशेषज्ञ नाराज हैं।

इसी समय, चीनी विशेषज्ञों ने दुनिया के पहले मैलवेयर की खोज की है जो सर्वर के साथ संचार करने के लिए DoH प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। इसे गॉडलुआ कहा जाता है और हमलों के लिए डीडीओएस-बॉट है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह प्रणाली नेटवर्क सुरक्षा उपकरणों के काम को गंभीरता से जटिल कर सकती है, क्योंकि DoH अनुरोध सामान्य ट्रैफ़िक में दिखाई नहीं देते हैं।

भारत में ये स्मार्टफोन्स अगले हफ्ते होंगे लॉन्च

इन लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को बारिश में हो सकता है भारी नुकसान

भारत में मिरर ब्लू कलर वेरिएंट हुआ लॉन्च, इस सेल में होगा उपलब्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -