मुंह के बड़े-बड़े छालों को पल भर में दूर कर देगा यह घरेलू नुस्खा

मुंह के बड़े-बड़े छालों को पल भर में दूर कर देगा यह घरेलू नुस्खा

अक्सर मुंह में छाले होने की वजह से कई बार लोगों को बहुत ही गंभीर परेशानियों का सामना करना पडता है. मुंह में दर्द के कारण कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते है जिसमें खानपान में ध्यान न देना, जीवनशैली और शरीर में पौष्टिकता की कमी होना मुख्य कारण है. तो ऐसे में हम आपको छालों को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू नुस्खें बता रहे हैं.

तुलसी 

तुलसी के पत्तों के द्वारा आप अपने मुंह के छालों को ठी​क कर सकते है. इसके लिए प्रतिदिन दो बार तुलसी के पत्तों का सेवन करें. इसको खाने से छालों के दर्द से राहत भी मिलती है और साथ ही छालें पूरी तरह ठीक हो जाते है.

नारियल 

नारियल हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है और साथ ही यह हमारे मुंह के छालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ताजा नारियल को घिस कर छालों वाली जगह पर लगाने से बहुत ही फायदा होता है और साथ ही छालों से काफी राहत मिलती है.

हल्दी 

हल्दी सभी बीमारीयों का रामबाण इलाज है. हल्दी हमारे चोट पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है. हल्दी से आप अपने मुंह के छालों को भी ठीक कर सकते है. आपको हल्दी में कूछ बूंद पानी डालना होगा और इसके बाद इसे छाले वाली जगह पर लगाए.  छाले तेजी से ठीक होंगे.

यह भी पढ़ें...

अपना लिए ये टिप्स तो हंसते-हंसते जीभ साफ करवाएंगा आपका बच्चा

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

कैंसर की बीमारी से बचना है तो रोजाना करें इन चीजों का सेवन

बीमारी के हिसाब से करें जूस का सेवन

?