अपनी शीतलता के लिए मशहूर है माउंट आबू
अपनी शीतलता के लिए मशहूर है माउंट आबू
Share:

हिल स्टेशन की अगर बात आ जाए तो किसका घूमने का मन नहीं करेगा। माउंट आबू जो की एक खुबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है यहां कि वादियों का दृश्य देखते ही बनता है। यह हिल स्टेशन अरावली पर्वत के सबसे ऊंचे शिखर पर बसा हुआ है। यहां पर घूमने के लिए पर्यटकों का आना-जाना लगा ही रहता है।

माउंट आबू जो कि राजस्थान में स्थित अरावली पर्वत के ऊपर बसा हुआ है। यह राजस्थान मे अवस्थित पर्यटक स्थल खासतौर पर अपनी शीतलता के कारण पहचाना जाता है। माउंट आबू अपने अंदर प्रकृति की अपार सुंदरता को समेटे हुए है जिसमें ऐतिहासिक स्मारक, सुंदर झीलें, खूबसूरत वादियां, वन्य जीव अभयारण्य आदि शामिल हैं। एतिहासिक दृष्टि से अगर देखें तो इसका इतिहास साधू-संतो से जूड़ा हुआ है।

माउन्ट आबू एक समय में यह स्थान पूर्व राजघरानों के लोगों के लिए समर-रिसोर्ट था। इसके साथ ही हिल स्टेशन के साथ-साथ यह सांस्कृतिक, धार्मिक और आध्यात्म के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। त्यौहारों और उत्सव के समय माउंट आबू की सांस्कृतिक झलक आंखों में समा जाती है। वार्षिक कार्यक्रमों के दौरान पूरा राजस्थान मानो एकत्र होकर लोकनृत्य, संगीत, झांकी और रंगबिरंगी दुनिया में खो सा जाता है।

बहुत ही भागदौड़ वाला होगा आज इन राशिवालों का दिन, जानिए आपका राशिफल

भारत में मिला कोरोना का नया 'AP स्ट्रेन', कोरोना से अधिक है भयावह

कोरोना से लड़ने के लिए मदद को आगे आया सैमसंग, भारत को दान करेगा 37 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -