नए मोटर वाहन कानून पर बोले नितिन गडकरी, कहा-मरने वालों की संख्या में कमी आई...
नए मोटर वाहन कानून पर बोले नितिन गडकरी, कहा-मरने वालों की संख्या में कमी आई...
Share:

भारत में बीते काफी समय पहले नए मोटर वाहन कानून को लागू कर दिया गया है. इन सख्त प्रावधानों के कारण बेहद हल्ला मचा हुआ है. लेकिन केंद्र सरकार का दावा है कि इस कानून के लागू होने के बाद दुर्घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या में बड़े पैमाने पर कमी आई है. लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि खासतौर पर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे राज्यों में इसके चलते हादसों में मौत का आंकड़ा बेहद कम हुआ है. हालांकि इस दौरान छत्तीसगढ़ में मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी भी हुई है.

भारतीय सेना ने पाक को दिया मुंहतोड़ जवाब, सैन्‍य ठिकानों को किया नेस्तेनाबूत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लोकसभा में सरकार से पूछा गया था कि क्या नए मोटर वाहन अधिनियम के लागू होने के बाद उसने इसके बारे में किसी तरह का फीडबैक हासिल किया है. जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी ने बताया कि केंद्र सरकार को कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने नए कानून के संबंध में कई फीडबैक भेजे हैं. इसके अलावा सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चर्स (सियाम) और बस एंड कार ऑपरेटर्स कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीओसीआई) जैसे कई संगठनों ने भी इसे लेकर सरकार के साथ अनुभव साझा किया है.

पाक जा रहे चीनी जहाज़ से बरामद हुई आपत्तिजनक सामग्री, भारत ने जताई नाराज़गी

इस कानून को लेकर उन्होंने कहा कि, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले डाटा का विश्लेषण करने पर दुर्घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या में कमी की बात सामने आई है. बता दें कि नया कानून लागू होने के बाद दुपहिया वाहन पर हेलमेट और चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट नहीं लगाने के लिए जुर्माने में भारी बढ़ोतरी की गई थी, जिसके चलते इन दोनों सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करने वालों की संख्या में बेहद इजाफा हुआ है.

होली से पहले मिली बड़ी राहत, LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई कमी

अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए SBI में खोला गया करंट अकाउंट, भक्त कर सकेंगे दान

इन राज्यों में आने वाले 48 घंटो में हो सकती हैं भारी बारिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -