डिलीवरी के तुरंत बाद मां को खाना चाहिए ये चीजें
डिलीवरी के तुरंत बाद मां को खाना चाहिए ये चीजें
Share:

 

डिलीवरी के तुरंत बाद मां को स्वास्थ्य से जुडी कई परेशानी का सामना करना पड़ता है, महिला को कई समस्या जैसे कि कमज़ोरी आना, शरीर में दर्द होना, कब्ज़ जैसे बीमारियां परेशान करती है, ऐसी में महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए ताकि वे इन समस्या से निपट सके और सेहत भी अच्छी रहे, तो आइये हम आपको कुछ खास उपाय बताते है जिस से आप इन समस्या से छुटकारा पा सकते है.

खजूर के लड्डू खाएं 

खजूर के लड्डू खाना बहुत फायदेमंद होता है इसलिए इसे डिलीवरी के वक्त खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से फाइबर की कमी दूर होती है, कब्ज़ को दूर करता है, थकान और कमजोरी भी नहीं होती है. डिलीवरी के बाद एनिमिया की समस्या आ जाती है इसलिए इसका सेवन करे आयरन की कमी को दूर करें.

सौंफ का पानी पिए 

प्रसव के बाद पाचन से जुड़ी समस्या काफी बढ़ जाती है इसलिए ऐसे वक्त में सौंफ का पानी पीना काफी लाभकारी होगा. 

गोंद के लड्डू खाएं  

गोंद के लड्डू में मूंग दाल और सोयाबीन का आटा और ड्राई फ्रूट्स होता है जो मां के शरीर को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व देता हैं. 

मेथी हलवा खाएं 

मेथी हलवा खाना चाहिए ये स्तनपान के लिए बहुत लाभकारी होता है इससे दूध को बढ़ावा मिलता है. इसे बनाने के लिए मेथी को कुकर में उबाल ले और एक पैन में उबला हुआ मेथी,1 कप गुड़ और नारियल का दूध डाले और अच्छे से भूने और इसमें एक कप घी डाले और अच्छे से मिला लें. लीजिये हलवा तैयार है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -