माँ अपनी किशोर बेटी को ये जरूर सिखाए
माँ अपनी किशोर बेटी को ये जरूर सिखाए
Share:

माँ और बेटी का रिश्ता विश्वास का होता है, माँ ही अपनी बेटी को उसके भविष्य के लिए तैयार करती है. माँ अपनी बेटियों को जिंदगी के हर सही-गलत, अच्छे-बुरे समय के लिए तैयार करती है. माँ-बेटी एक दूसरे के सुख-दुःख परेशानियां और दर्द बांटती है. इस फेहरिस्त में अगर आप अपनी लाड़ली को कुछ बातें बताये तो वह जिंदगी में हर मोड़ का सामना बेहतर तरीके से कर सकती है.

बेटी जब किशोरावस्था में आती है तो कई सपने उसके मन में जाग उठते है. माँ को जानकारी होती है कि यह सपने हकीकत नहीं होते. लक्ष्य हासिल करने के कड़े संघर्ष करने पड़ते है. इसलिए अपनी बेटी को सच से रूबरू कराती रहे. हर माँ की जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी बेटी को जिम्मेदार स्त्री बनने में सहायता करे. शुरुआत से ही बेटी को परिवार में सब के साथ सम्मान का व्यवहार करना सिखाए.

बेटी को आत्मनिर्भर बनना सिखाए. अपनी बेटी को व्यवसायिक योग्यता अवश्य दिलवाये ताकि जरूरत पड़ने पर हर चुनौती का सामना कर सके. अपनी बेटी को शौक और जरूरत में अंतर मालूम करने की योग्यता पैदा करे. अपनी बेटी को शरीर के प्रति सजग करे. आप दोनों के बीच इतनी ट्रांसपेरेंसी हो कि कुछ भी गलत होने पर सबसे पहले वह आपको बताएं.

ये भी पढ़े 

हर लड़का जरूर बनाए किसी लड़की को दोस्त

ये होंगे कारण लड़कियों के चुप्पी साधने के

वे बातें जो महिलाएं अक्सर छुपाती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -