दया और करुणा की प्रतिमूर्ति, माँ मरियम
दया और करुणा की प्रतिमूर्ति, माँ मरियम
Share:

8 सितम्बर को दुनिया के मुक्तिदाता प्रभु यीशु को जन्म देने वाली माता मरियम के जन्म दिवस के रूप में मनाते हैं. बाइबिल के अनुसार माता मरियम गलीलिया प्रांत के नाज़रेथ गाँव की रहने वाली थीं. इस दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च में जाकर माता मरियम की प्रार्थना करते हैं. माता मरियम जिन्हे कई नामो से जाता है उन्हें ज्यादातर मदर मैरी के नाम से लोग सम्बोधित करते हैं. ईसाई धर्म के पवित्र ग्रन्थ बाइबिल में उनको ईशा मसीह के बाद सर्वोच्च स्थान प्राप्त है. 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत एक धर्म प्रधान देश है और यहाँ सभी धर्मो को सामान माना जाता है. 8 सितम्बर को सभी चर्चों में हर्षो उल्लास के साथ माता मरियम का जन्म दिवस मनाया जाता है और उनसे प्रार्थना की जाती है. बाइबिल में माँ मैरी को कुवांरी बताया गया है. बाइबिल में इस बात का जिक्र किया गया है की प्रभु यीशु एक पवित्र आत्मा के द्वारा माता मरियम के गर्भ में उनकी शादी से पहले आये थे. और कहा जाता है की माता मरियम बहुत ही दयालु थी और उनकी ममता के कारण उन्हें दुनिया की माता के रूप में देखा जाता है. बाइबिल के अलावा मुस्लिम ग्रन्थ कुरान में भी माता मरियम का जिक्र किया गया है.

प्रभु यीशु को प्रताड़ित करने के बाद जब उनकी मौत हुई तब माता मरियम की दुःख की कल्पना ही शायद कोई कर सके. कहते हैं दोपहर के समय जब प्रभु यीशु को क्रूस पर दर्दनाक मौत मिली तब माता मरियम के क्रंदन से अँधेरा छा गया लेकिन देवदूत ने माता को आकर कहा कि उन्हें प्रभु यीशु के शिष्यों को संभालना है और यीशु के बताये मार्ग पर चलने को प्रेरित करना है. हालांकि माँ की ममता को शब्दों में बयान करना नामुमकिन है. माता मरियम के आदर और सम्मान में मई माह में पूरे माह 'रोजरी माला' बोली जाती है. रोजरी माला को शैतान और बुरी आत्माओं से लड़ने का महान हथियार माना जाता है और विश्व के कल्याण की प्रार्थना की जाती है. कहा जाता है जो भी इसका अनुशरण करता है उस पर माता मरियम की असीम कृपा बरसती है और परमपूजनीय दयालु माँ अपने भक्तों की प्रार्थना सुनकर उन्हें अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -