कन्याओं के रूप में दर्शन देती है माँ  कन्याकुमारी
कन्याओं के रूप में दर्शन देती है माँ कन्याकुमारी
Share:

समुद्र के किनारे बसा तटिय प्रदेश अपने खूबसूरत समुद्री किनारों और नारियल के पेड़ों के लिए तो जाना ही जाता है लेकिन तमिलनाडु का यह क्षेत्र एक और बात के लिए जाना जाता है जिसे कन्याकुमारी कहा जाता है। जी हां, यहां एक ऐसा मंदिर हैं जहां प्रतिष्ठापित माता कुंवारी हैं। माता का कुंवारे रूप में पूजन किया जाता है। जी हां सागर के किनारे दाहिने क्षेत्र में यह मंदिर प्रतिष्ठापित है। जहां माता पार्वती प्राणप्रतिष्ठित हैं। मंदिर को कन्याकुमार अम्मन मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर तीनों समुद्रों के संगम पर बना है। माना जाता है कि महाभारत काल में बलराम और अर्जुन ने यहां दर्शन किए थे।

मंदिर के गर्भगृह में माता की मनोहारी मूर्ति प्रतिष्ठापित है। दूसरी ओर मां के दाहिने हाथ में एक माला है और बायां हाथ जांघ से लगा हुआ है। यही नहीं माता की नाक का कांटा हीरे से सुसज्जित होता है। रोशनी पड़ने पर इसकी किरणें चैंधिया जाती हैं। माता की प्रतिमा पाषाण से बनी हुई है। यही नहीं प्रतिदिन उनका पूजन लग्न मुहूर्त में होता है। माता के मंदिर को लेकर कथा है कि माता ने रूप धरा था और वे भगवान शिव से विवाह करना चाहती थीं। 

ऐसे में देवऋषी नारद ने प्रयास किया कि कैसे भी माता का विवाह शिव जी से न हो। रातभर माता शिव जी के इंतजार में खड़ी रहीं लेकिन जब वे नहीं लौटे और शुभ घड़ी बीत गई तो माता का विवाह उनसे नहीं हो पाया। जिसके चलते माता को कन्या कुमारी कहा गया। माता को प्राण प्रतिष्ठापित कर यहीं विराजित करवाया गया है। 

नवरात्र के नौ दिन अलग-अलग तरह से लगाएं माता रानी को भोग

घरेलू और यौन हिंसा पीड़ित महिलाओं की सहायता करने वाले 183 संगठन हुए बंद

जीतेन्द्र से शादी करने वाली थीं हेमा मालिनी, एक फ़ोन कॉल के बाद बदल गया सब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -