माँ दुर्गा की भक्ति के  कई रूप है
माँ दुर्गा की भक्ति के कई रूप है
Share:

माँ दुर्गा की अराधना हम अनेकों तरह से कर सकते है, बस हमारे मन के भावों की ही महत्वता है। इसीलिए कहा गया है। की शक्ति से ही भक्ति है आप भिन्न भिन्न तरह से माँ की आराधना कर सकते है, जैसे एक ज्योति जलाकर माँ का ध्यान , दुर्गा पाठ, माँ के स्थान को स्वच्छ रखना जिससे जिस रूप में माँ की सेवा बने वह उस प्रकार से कर सकता है। माँ आपकी अवश्य सुनेगी।

इसी के चलते कुछ विशेष मंत्र है। जिनका जाप करने से आपकी हर एक विपत्त्ति टल जाएगी। जीवन मे उन्नति व सुख संव्रधी आएगी। यदि आप इन मंत्रो का जाप कर सकते है। तो इन नौ दिनों में नित्य नियम के साथ अवश्य रूप से करें । 

माँ दुर्गा सप्तशती एवं श्रीमद् देवी भागवत के मूल खंड में देवी के नौ स्वरूपों की विस्तृत रूप से व्याख्या की गई है। वैसे तो आपको चाहिए की दुर्गा सप्तशती पाठ का नित्य नियम से नौ दिनों तक अध्ययन करें। पर किसी कारण वस आप नहीं कर पा रहे हे तो कोई बात नहीं पर यदि आप इन मंत्रो का जाप करते है तो भी आपकी हर कामना पूर्ण होगी ।

मतारानी के इन नौ रूपों में प्रत्येक रूप के लिए एकाक्षरी मंत्र का प्रयोग अति उत्तम माना गया है। मां की आराधना के लिये इस विशेष पर्व पर उपासकों को नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ रूपों की साधना एकाक्षरी मंत्र से करने पर शुभ फल प्राप्त होता है। ऐसा करने से समस्त बाधा, कष्ट क्लेश व विपति का नाश होता है तथा मनोवांछित फल की प्राप्ति‍ होती है।

 

हनुमान जी के भक्तो पर नहीं होता है शनि का अशुभ प्रभाव

सूर्यदोष को दूर करने के लिए करे छठ पूजा के दिन ये उपाय

इन चीजों का दान करने से दूर हो जाता है शनिदोष

प्रथम अर्ध्य आज,डूबते हुए सूरज की होगी पूजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -