कई खूबियों से भरपूर है मोटेरा क्रिकट स्टेडियम, जानें इसकी खासियत
कई खूबियों से भरपूर है मोटेरा क्रिकट स्टेडियम, जानें इसकी खासियत
Share:

विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम मोटेरा में बन कर पूरी तरह से त्यार हो चुका है, ये वो सपना है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सीएम रहते हुए देखा और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के तौर पर अमित शाह ने पूरा किया। विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 1,10,000 की क्षमता वाला ये स्टेडियम मेलबर्न के स्टेडियम से भी बड़ा है। तो चलिए जानते है कि इस स्टेडियम की खासियत क्या क्या है।।।। 

मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में LED फ्लडलाइट लगाई गई है जिससे नए लुक के इस स्टेडियम में इंडिया और इंग्लैंड के मध्य 24 फरवरी से शुरू हो रहे आगामी डे-नाइट टेस्ट के मध्य हवा में गेंद को आसानी से देखा जा सकता है। जंहा  गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव अनिल पटेल ने बोला कि विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें हैं और इसके साथ जिम सहित 4 ड्रेसिंग रूम भी शामिल हैं। मोटेरा स्टेडियम में व्यापक पुर्ननिर्माण का कार्य किया गया जो तब शुरू हुआ था जब मौजूदा BCCI सचिव जय शाह राज्य क्रिकेट इकाई के अध्यक्ष थे।

हम बता दें कि इस स्टेडियम में 1 से अधिक दर्शकों के बैठने की क्षमता है जो मेलबर्न क्रिकेट मैदान से भी ज्यादा है। JCA स्टेडियम में होने वाले अगले दो टेस्ट मैचों के लिए तकरीबन 55,000 टिकटों को बेचने के लिए रखा गया।

इतना ही ये स्टेडियम विश्व का पहला ऐसा स्टेडियम है जो कि पिल्लरलेस बनाया गया है, और मोटेरा के इस स्टेडियम का जो व्यू है कही पर भी किसी भी तरह का ब्लॉक नहीं है। और तो और इस स्टेडियम में 75 VIP केबिन भी बनाए गए है। उसे साथ ही मीडिया और कॉमेंटेटर के लिए अलग से चैम्बर बनाए गए है। 

इस स्टेडियम में जो भी दर्शक मैच देखने के लिए आएँगे उनकों कही पर भी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। और इस स्टेडियम को पूरी तरह से अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है।  

साथ ही आप इस स्टेडिम में पाएंगे की यहाँ की जो बैठने की व्यवस्था की गई है, कि महज 7 मिनिट के अंदर किसी भी तरह की एमर्जेन्सी के समय इस स्टेडियम को इवेक्युएट करके निकल सकते है। 

63 एकड़ के इलाके में फैला ये स्टेडियम अपने आप में बहुत ही खास है। क्यूंकि क्रिकेट स्टेडियम के साथ ही साथ यहाँ पर टेनिस, फुटबॉल, और बैटमिंटन कोर्ट भी बना हुआ है। साथ ही एक वर्ल्ड क्लास स्विमिंग पूल भी है जो कि इस क्रिकेट स्टेडयम के साथ रहेगा। ताकि यहाँ आने वाले प्लेयर्स के लिए एक अलग तरह ही सुविधा उपलब्ध की गई है। उन सभी प्लयेर्स को फिजियो से लेकर उनके ड्रेसिंग रूम में सारी चीजें राखी गई है। और ये सभी रूम में GYM की भी सुविधा दी गई है। 

Ind Vs Eng: इंग्लैंड से हारने के बाद डिप्रेशन में चले गए थे कोहली, इंटरव्यू में खुद किया खुलासा

विराट कोहली ने किए हैरान कर देने वाले खुलासे, रह जाएंगे आप भी दंग

IPL Auction 2021: जानिए कौन-सी टीम है सबसे मजबूत, यहां देंखे पूरी सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -