ऐसे अजीबो-गरीब हवाई जहाज देखे है कभी...

कल यानी 17 दिसंबर से पुरे 114 साल पहले राइट ब्रदर्स ऑरविल और विलबर ने दुनिया का पहला हवाई जहाज बनाकर उसमे उड़ान भरी थी. उनका पहला विमान 120 फीट की ऊंचाई पर 12 सेकेंड तक उड़ा था. बस तब से ही ये उम्मीद तो हो गई कि हवा में भी कुछ उड़ाया जा सकता है और भविष्य में विमानों को नई दिशा मिल गई. लेकिन उस दौर के विमानों में और आज के विमानों के ढांचे में बहुत अंतर है. उस समय विमान दिखने में बहुत ही अजीबोगरीब होते थे.

विमान के स्ट्रक्चर देखकर आप भी हंसने पर मजबूर हो जायेंगे. इन्हे देखकर एक ही बात दिमाग में आती है कि आखिर ऐसे विमान बनाये कैसे होंगे. वैसे उस दौर में विमान बनाना ही बहुत बड़ी बात होती है. अब आप ऊपर फोटो में दिखने वाले इस विमान को ही देख लजिए. Dornier Aerodyne नाम के इस विमान ने सालो से अजीबोगरीब विमान की लिस्ट में अपनी जगह बना रखी है. इस प्लेन को देखकर तो ये ही दिमाग में आ रहा है कि इसमें आखिर लोग बैठते कैसे होंगे.

बता दे इस विमान को ट्रायल के लिए बनाया गया था. जमर्नी के ऐरोनॉटिकल इंजीनियर अलेक्जेंडर लिपिश ने इसे रेडी किया था. अलेक्जेंडर लिपिश अक्सर विमानों को एक नया स्वरुप देने के लिए तैयार रहते थे. आगे की स्लाइड्स में देखिये कुछ और तस्वीरें.

Nude होकर सड़को पर घूम रही फिर भी कोई पहचान नहीं पाया

जब फ्राई करते अंडे से निकला...

पिता को हुई पेट की समस्या तो बेटे ने बनाया ट्रेक्टर का रिमोट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -