कीमत के मामले में बार्सीलोना-रियाल मैड्रिड से कही आगे है दुनिया का सबसे महंगा फुटबॉल क्लब

फुटबाल दुनिया का सबसे प्रचलित खेल है और सबसे ज्यादा पैसा भी इसी खेल में लगा हुआ है. इस खेल से जुड़े क्लबों के पास कितना धन है इसका हिसाब बहुत ही कम लोगों के पास है. इसी क्रम में मैनचेस्टर युनाइटेड भले ही इंग्लिश प्रीमियर लीग में दूसरे स्थान पर रही हो लेकिन समग्र कीमत के आधार इस फुटबॉल क्लब ने सभी को पछाड़ दिया है. केपीएमजी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार मैनचेस्टर युनाइटेड की समग्र कीमत पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत बढ़कर 3.77 अरब डॉलर हो गई है. रीयाल मैड्रिड की कीमत 2.9 अरब डॉलर और एफसी बार्सीलोना की 2.8 अरब डॉलर है.

फर्म के खेल मामलों के प्रमुख सलाहकार जाक बोसुजे ने कहा, "हमने हर क्लब की संपत्तियों की गणना की मसलन अगर वे किसी स्टेडियम के मालिक हैं, खिलाड़ियों की कीमत और ब्रैंड या विज्ञापन करार और सोशल नेटवर्क पर उनकी पहुंच."

बायर्न म्युनिख इस लिस्ट में चौथे, जुवेंटस नौवे और पेरिस सेंट जर्मेन 11वें स्थान पर है. बेशुमार दौलत के लिए जाने माने क्लब और खिलाड़ी इस खेल की जान है. हर खिलाड़ी की कीमत करोड़ों में  और क्लबों की कीमत अरबो में है तभी तो दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल कीमत के मामले में भी सबसे आला है. 

 

फुटबॉल वर्ल्डकप में मोड्रिक के हाथों में क्रोएशिया टीम

भारतीय फुटबाॅल टीम के कोच का बड़ा बयान

तो फिक्स था यह फुटबॉल विश्वकप

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -