इंसान की हड्डी तोड़ने की ताकत रखता है ये 'ताकतवर' केकड़ा
इंसान की हड्डी तोड़ने की ताकत रखता है ये 'ताकतवर' केकड़ा
Share:

कहा जाता है कि इंसान की हड्डियां इतनी मजबूत होती हैं कि वो आसानी से टूट नहीं सकती. उसे तोड़ने के लिए बहुत अधिक बल की आवश्यकता होती है, लेकिन दुनिया में एक ऐसा केकड़ा है, जो इंसानों की भी हड्डियां आराम से तोड़ सकता है. यही कारण है कि इसे दुनिया का सबसे 'ताकतवर' केकड़ा बोला जाता है. इस केकड़े से जुड़े और भी कई ऐसे रोचक बातें हैं, जो आपको हैरान कर सकती है. आइए जानते है इसके बारें में.... 

यह केकड़ा दक्षिण पश्चिमी प्रशांत महासागर और हिंद महासागर में पाया जाता है.  जिसे लोग 'दैत्य केकड़ा' भी कह कर भी बुलाते हैं, क्योंकि यह आकार में सामान्य केकड़ों से काफी बड़ा होता है. एक वयस्क 'दैत्य केकड़े' की लंबाई एक मीटर होती है जबकि वजन 4.5 किलो के आसपास होता है. 'दैत्य केकड़े' का नुकीला कांटा काफी मजबूत यानी ताकतवर होता है. यह नारियल के बाहरी कवच, जो बेहद ही मजबूत होता है, उसको भी तोड़ सकता है. अक्सर ये केकड़े पेड़ों से नारियल के गिरा देते हैं और अपने नुकीले कांटे से उसे पल भर में तोड़ देते हैं. इस खूबी की वजह से ही इसे 'कोकोनट क्रैब' भी कहा जाता है. कहते हैं कि अपने नुकीले कांटों से ये इंसान की हड्डियों तक को भी तोड़ सकते हैं. इनके अंदर 3300 न्यूटन बल की ताकत होती है.

'कोकोनट क्रैब' की सबसे बड़ी खासियत ये है कि समय के साथ इनका रंग बदलता जाता है. जब ये युवावस्था में होते हैं तो भूरे रंग के होते हैं और इनके पैरों पर काली धारियां होती हैं और जब ये वयस्क हो जाते हैं तो हल्के बैंगनी या गहरे बैंगनी रंग के हो जाते हैं. हालांकि कुछ केकड़े भूरे रंग के भी रह जाते हैं. 'कोकोनट क्रैब' को चोर केकड़ा भी कहा जाता है, क्योंकि ये अक्सर बर्तन या अन्य सामानों को चुपके से उठाकर लेकर चले जाते हैं. हालांकि ये सिर्फ गंदे बर्तनों को ही उठाकर ले जाते हैं, जिनके अंदर से दुर्गंध आती है. अमेरिका की चर्चित महिला पायलट अमेलिया ईयरहार्ट के रहस्यमय तरीके गायब होने में भी 'कोकोनट क्रैब' का ही हाथ बताया जाता है. कहते हैं कि ये केकड़े अमेलिया के शव को टुकड़ों-टुकड़ों में उठाकर अपनी मांद में ले गए होंगे और फिर उसे खा गए होंगे.

आखिर क्यों इस देश का शिप बन गया अस्पताल ?

अजीबों गरीबों तरीके से लॉकडाउन का पालन करवा रहे है ये देश

इस महिला ने पति की मौत के बाद कर दिए थे 100 लोगों के कत्ल

800 साल पहले बने थे 'लालिबेला के चर्च', जिनके रहस्य हैं चौकाने वाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -