यह है भारत का सबसे खतरनाक किला, किसी को नहीं इसके इतिहास की खबर
यह है भारत का सबसे खतरनाक किला, किसी को नहीं इसके इतिहास की खबर
Share:

प्राचीन किले हमेशा से ही रहस्यमयी और जिज्ञासा का विषय बने रहे हैं और दुनिया में ऐसे कई किले बने हुए हैं, जो कि इतने रहस्यमयी हैं कि उनके बारे में ठीक-ठीक खबर किसी को भी नहीं है और एक ऐसा ही किला भारत में भी बना है, जो बेहद ही रहस्यमयी है. चलिए जानते हैं इसके बारे में...

बता दें कि यह रहस्यमयी किला है गढ़कुंडार का किला, जो कि उत्तर प्रदेश के झांसी से करीब 70 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है और 11वीं सदी में बना यह किला पांच मंजिल का है, जिसमें तीन मंजिल तो ऊपर बनी हुई हैं, जबकि दो मंजिल जमीन के नीचे बनी हैं. हालांकि यह किला कब बना और किसने बनवाया, इसके बारे में कोई भी खबर नहीं है. हालांकि बताया जाता है कि यह किला 1500 से 2000 साल पुराना है और यहां चंदेलों, बुंदेलों और खंगार जैसे कई शासकों का शासन रहा है. 

बताया जाता है कि यह किला सुरक्षा की दृष्टि से बनवाया गया एक ऐसा बेजोड़ नमूना है, जो कि लोगों को भ्रमित करने का काम करता है. यह रहस्यमयी किला इस तरह बनाया गया कि यह चार-पांच किलोमीटर दूर से तो दिखता ही है, हालांकि नजदीक आते-आते यह दिखना पूरी तरह से बंद हो ही जाता है और जिस रास्ते से किला दूर से नजर आता है, अगर उसी रास्ते से आप आएंगे तो रास्ता किले की बजाय कहीं और ही चला जाता है, जबकि किले के लिए दूसरा रास्ता बना हुआ है. 

 

 

Dostana 2 को लेकर जान्हवी कपूर ने कही ये बात

काला हिरण शिकार केस : तो सलमान को होगी जेल, अदालत ने कहा कुछ ऐसा !

Collection : 200 करोड़ के पार पहुंची 'कबीर सिंह' की दीवानगी

इस सर्टिफिकेट के साथ 200 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म है कबीर सिंह, जानिए खासियत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -