दुनिया की ये है सबसे महंगी लकड़ी, महज एक किलो की कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

दुनिया में कुछ लकड़ियां अविश्वसनीय रूप से काफी महंगी होती हैं तो कुछ बेहद ही दुर्लभ. वैसे आमतौर पर चंदन की लकड़कियों को ही महंगा माना जाता है, जिसकी कीमत पांच से छह हजार रुपये प्रति किलो तक होती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी लकड़ी भी है, जो चंदन की लकड़ी की कीमत से कई गुना ज्यादा महंगी है. जी हां, इसे खरीदने से पहले बड़े से बड़े अमीर भी दो-चार बार जरूर सोचेंगे और फिर खरीदेंगे.      

बता दें की इस लकड़ी का नाम है अफ्रीकी ब्लैकवुड. यह धरती पर मौजूद सबसे मूल्यवान सामग्रियों में से एक है. इस लकड़ी की महज एक किलोग्राम की कीमत आठ हजार पाउंड यानी सात लाख रुपये से भी ज्यादा है. इतने में तो एक अच्छी खासी लग्जरी कार खरीदी जा सकती हैं. अफ्रीकी ब्लैकवुड पेड़ अन्य पेड़ों की तुलना में धरती पर बेहद कम हैं यानी यह दुर्लभ हैं. इनकी ऊंचाई लगभग 25-40 फीट होती है. अफ्रीकी ब्लैकवुड मध्य और दक्षिणी अफ्रीका के 26 देशों में पाए जाते हैं. ये सूखे स्थानों पर ही ज्यादातर मिलते हैं.  

हालांकि इस पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में लगभग 60 साल का वक्त लगता है, लेकिन केन्या और तंजानिया जैसे देशों में इसके लकड़ी की अवैध तस्करी की वजह से समय से पहले इन पेड़ों को काट लिया जाता है. इससे ब्लैकवुड की संख्या में भारी कमी आई है, जिसकी वजह से ये दुर्लभ हो गए हैं. अफ्रीकी ब्लैकवुड की लकड़ी का ज्यादातर इस्तेमाल शहनाई, बांसुरी और गिटार जैसे संगीत वाद्ययंत्र बनाने के काम में होता है. इसके अलावा इस लकड़ी से मजबूत और टिकाऊ फर्नीचर भी बनाए जाते हैं, लेकिन वो काफी महंगे होते हैं. इतने महंगे कि उन्हें खरीदना आम लोगों के बस की बात नहीं होती है.    

इस बच्चे के महज 6 साल की उम्र में है सिक्स पैक एब्स, सोशल मीडिया का है स्टार

गिरगिट की तरह रंग बदलती है यह दुर्लभ मछली, इसका जहर है बेहद खतरनाक

गुजरात राज्यसभा चुनाव से पहले रिसोर्ट पॉलिटिक्स शुरू, कांग्रेस ने होटल में छिपाए अपने विधायक

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -