ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, जिसके दाम सुनते ही उड़ जाएंगे होश
ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, जिसके दाम सुनते ही उड़ जाएंगे होश
Share:

आमतौर पर सब्जियों की कीमत कम ही रहती है, लेकिन दुनिया में एक ऐसी भी सब्जी है. जिसकी कीमत ही इतनी है कि बड़े से बड़े अमीर भी उसे खरीदने से पहले दस बार सोचेंगे. आज हम आपको ऐसे ही एक सब्जी के बारें में बताने जा रहे है. जिसकी कीमत 1000 यूरो प्रति किलो है यानी भारतीय रुपये के हिसाब से यह करीब 82 हजार रुपये प्रति किलो पड़ता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस सब्जी में ऐसा है क्या, जिससे इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं. तो चलिए इसके बारें में जानते है. 

इस सब्जी का नाम है 'हॉप शूट्स' और इसका जो फूल होता है उसे 'हॉप कोन्स' कहते हैं. दरअसल, इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर उपयोग किया जाता है. महंगी होने के कारण शायद ही यह सब्जी किसी बाजार या स्टोर में दिखती हो. 'हॉप शूट्स' औषधीय गुणों से भरपूर होता है, इसीलिए इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटी के तौर पर भी किया जाता है. दांत के दर्द में यह काफी कारगर होता है. इसके अलावा टीबी जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में भी इसका इस्तेमाल होता है. इसमें एंटीबायॉटिक के गुण पाए जाते हैं.

बता दें की 'हॉप शूट्स' को लोग कच्चा भी खाते हैं. हालांकि यह काफी कड़वा होता है. इसकी टहनियों का इस्तेमाल सलाद के तौर पर किया जाता है. इसका अचार भी बनाया जा सकता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. मार्च से लेकर जून तक 'हॉप शूट्स' की खेती के लिए उपयुक्त समय माना जाता है. इसका पौधा नमी के साथ-साथ सूर्य का प्रकाश मिलने से बहुत तेजी से बढ़ता है. कहते हैं कि एक ही दिन में इसकी टहनियां छह इंच तक बढ़ जाती हैं. इसकी एक और विशेषता ये है कि शुरुआत में इसकी टहनियां बैंगनी रंग की होती हैं, जो बाद में हरे रंग में बदल जाती हैं.

आखिर क्यों इस देश का शिप बन गया अस्पताल ?

अजीबों गरीबों तरीके से लॉकडाउन का पालन करवा रहे है ये देश

इस महिला ने पति की मौत के बाद कर दिए थे 100 लोगों के कत्ल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -