ये है दुनिया के सबसे जहरीले जीव, जो पल भर में कर देते है इंसानों को खत्म

ये है दुनिया के सबसे जहरीले जीव, जो पल भर में कर देते है इंसानों को खत्म
Share:

दुनिया में एक से एक खूबसूरत जीव हैं, जो अपनी खूबसूरती से लोगों को लुभाते भी हैं. इन जीवों को देखकर ऐसा लगता है जैसे वो किसी दूसरे ग्रह से आए हो. लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही खतरनाक और जहरीले होते हैं. इनका जहर इतना खतरनाक है जो पल भर में इंसान को मौत के घाट उतार देते हैं. बिच्छूओं को तो आपने देखा ही होगा, लेकिन यह दुनिया की सबसे जहरीली बिच्छू है. इसे 'इंडियन रेड स्कॉर्पियन' के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह मूलत: भारत में ही पाया जाता है. भारत समेत दक्षिण एशिया के देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में पाया जाने वाला यह बिच्छू अगर किसी इंसान को काट ले तो 72 घंटे में उसकी मौत निश्चित है.

कोन स्नेल एक घोंघा होता है, लेकिन बहुत ही खतरनाक जइब हैं. इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि पल भर में किसी को भी पैरालाइज कर सकता है. वैसे तो दुनियाभर में घोंघे की 600 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीला है. फनल वेब स्पाइडर मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है, इसलिए इसे ऑस्ट्रेलियन फनल वेब स्पाइडर भी कहा जाता है. इसका जहर सायनाइड से भी ज्यादा खतरनाक होता है. कहते हैं कि यह मकड़ी अगर किसी को काट ले तो 15 मिनट से लेकर 3 दिन के अंदर उसकी मौत हो जाती है।

ऑक्टोपस के बारे में तो आप सभी ने होगा. दुनियाभर में इसकी 300 से ज्यादा प्रजातियां हैं, लेकिन इनमें 'ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस' सबसे ज्यादा खतरनाक और जहरीला है. कहते हैं कि इसका जहर इंसान को मात्र 30 सेकेंड में ही मार सकता है. इसके केवल एक बाइट में इतना जहर होता है कि उससे करीब 25 इंसानों की मौत एक बार में हो जाए. यह हिंद महासागर और ऑस्ट्रेलिया के समुद्रों में पाए जाते हैं. जेलीफिश वैसे भी खतरनाक होती है, ये तो आप जानते ही होंगे, लेकिन बॉक्स जेलीफिश बहुत ही ज्यादा जहरीली होती है. अब तक दुनिया में जितने भी जहरीले जीव-जंतुओं की खोज हुई है, यह उनमें से सबसे ज्यादा जहरीली है. कहते हैं कि इसका जहर एक बार में करीब 60 लोगों को मार सकता है. अगर बॉक्स जेलीफिश का जहर एक बार इंसान के शरीर में पहुंच जाए तो एक मिनट के अंदर उसकी मौत निश्चित है.

बिना आँखों के देश को दिलाया गोल्ड मेडल, कई अन्य पदक पर दर्ज किया नाम

ये द्वीप जन्नत से भी नहीं है कम, पहले हुआ करता था खतरनाक अपराधियों का कैदखाना

अपने ही देश से हटके है ये शहर, यहां के लोगों को बाहर जाने के लिए करना पड़ता है ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -