उत्साह के साथ हुई थी
उत्साह के साथ हुई थी "सबसे चुनौतीपूर्ण" ओलंपिक की शुरुआत
Share:

टोक्यो ओलंपिक: महामारी के दौरान आयोजित टोक्यो ओलंपिक ने रविवार को परदा डाल दिया। मेजबान देश 27 स्वर्ण और कुल 58 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जो 2016 में उसके 12 स्वर्ण और 41 पदकों से बहुत अधिक है। लेकिन यह अधिक गर्व की बात होगी कि इसका जैव-बबल काफी हद तक बरकरार था। खेलों को अत्यधिक जांच और स्थानीय लोगों के लगातार दबाव के बीच आयोजित किया गया था, लेकिन आयोजक एक साफ-सुथरा प्रदर्शन करने में सफल रहे। परिधि से तमाशा देखने के लिए समापन समारोह से कुछ घंटे पहले टोक्यो ओलंपिक स्टेडियम के आसपास करोड़ों लोग जमा हो गए। स्टेडियम के बाहर संकरी गली में जमा लोगों की भीड़ के बीच था।

यहां पुणे का रहने वाला भारत का एक व्यक्ति संतोष है, जो तीन साल से टोक्यो में रह रहा है। वह आतिशबाजी देखने के लिए अपनी पत्नी और अपने बच्चे को घुमक्कड़ी पर ले आए। लेकिन वे ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया की एक झलक नहीं देख पाए जिन्होंने समापन समारोह के लिए भारतीय ध्वज लहराया। यह सड़कों पर एक कार्निवल था। लोग कॉस्प्ले सूट में आए, एक वंडरवुमन पोशाक में आया और एक बुजुर्ग नागरिक के साथ एक सुपरमैन टी-शर्ट का दान किया गया। वे एक पार्टी के लिए तैयार थे लेकिन फुटपाथ पर एक उदास शाम तक ही सीमित थे। स्टेडियम में प्रवेश एथलीटों, अधिकारियों, वीआईपी मेहमानों और मीडिया के सदस्यों के लिए प्रतिबंधित था। किसी भी अप्रिय घटना की जानकारी के लिए स्टेडियम का चक्कर लगा रहे पुलिसकर्मी चौकस रहे। आवारा साइकिल चालकों के एक समूह ने गलत मोड़ लिया, और वे उन्हें पुनर्निर्देशित करने के लिए एक दूसरे विभाजन में उन पर थे। कुछ सौ प्रदर्शनकारी तख्तियों के साथ आए, जिन पर लिखा था "ओलंपिक को खत्म करो" और "#GetOutBach", लेकिन यह शांतिपूर्वक समाप्त हो गया।

सड़क के दूसरी ओर, स्टेडियम की शानदार लकड़ी की छत के नीचे, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने जापानी अधिकारियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। "ये अभूतपूर्व ओलंपिक खेल थे। यह हमें, आईओसी और हमारे जापानी भागीदारों और दोस्तों को ऐसा करने के लिए समान रूप से अभूतपूर्व प्रयास में ले गया। यही कारण है कि मैं सभी स्तरों पर जापानी अधिकारियों, विशेष रूप से प्रधान मंत्री सुगा योशीहिदे और राज्यपाल कोइके युरिको को उनकी दृढ़ प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। एथलीटों के पक्ष में हमारे साथ रहने के लिए धन्यवाद, जो इन ओलंपिक खेलों के लिए बहुत तरस रहे थे, ”उन्होंने कहा। "आयोजन समिति के प्रति हमारी गहरी कृतज्ञता और प्रशंसा है। इससे पहले किसी ने भी स्थगित ओलंपिक खेलों का आयोजन नहीं किया है।” टोक्यो, जो अब 24 अगस्त से पैरालंपिक खेलों की मेजबानी करेगा, ने आधिकारिक तौर पर पेरिस को बैटन दिया। और अब हम तीन साल और इंतजार करते हैं, इस उम्मीद में कि यहां अभूतपूर्व सात पदक जीतने वाला भारत फिर से इतिहास रच सकता है।

टेस्ट मैच के अंतिम दिन बारिश ने ढाया अपना कहर, इंग्लैंड vs भारत का पहला टेस्ट हुआ ड्रॉ

विश्व आदिवासी दिवस आज, जानिए क्या है इसका इतिहास

होर्डिंग्स पर बीजेपी मंत्रियों की तस्वीरों पर सवाल उठाने वाले न्यूज पोर्टल के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -