अगर इस तरह करेंगे डाइविंग तो कार की सेहत पर ​पड़ेगा असर

अगर इस तरह करेंगे डाइविंग तो कार की सेहत पर ​पड़ेगा असर

अपनी एक कार हो इसका हर किसी का सपना होता है. कुछ जहां अपनी कार को बहुत ही संभाल कर इस्तेमाल करते हैं वही कुछ लोग गाड़ी का सत्यानाश मार देते हैं. कई बार आपकी ड्राइविंग की आदतें आपकी कार की उम्र को तेजी से का कर देती है. आगे जानते पूरी जानकारी विस्तार से ताकि रहे कार सुरक्षित

सोनी ने वाटरप्रूफ ब्लूटूथ स्पीकर किया लॉन्च, ये होगी खासियत

ये अधिक लोगो को लेकर देखा जा चुका है कि लोग टायर्स में एयर प्रेशर नहीं डलवाते . कम हवा होने के बावजूद ड्राइविंग करते हैं इससे इंजन पर काफी लोड पड़ता है और परफॉरमेंस भी खराब होती है जिससे इंजन की लाइफ कम होती है इसलिए टायर्स में रेगुलर हवा चेक करें और यदि टायर्स ज्यादा घिस गये हैं तो उन्हें बदलवा लें.अक्सर देखने को मिलता है की लोग कार को उंचे RPM पर चलाने लगते हैं लेकिन स्पीड को कम रखते हैं. ऐसा करने से माइलेज में कुछ फर्क जरूर पड़ता. लेकिन ऐसा करने से गाइड के गियरबॉक्स पर गलत असर पड़ता है. 

भारत स्पेस स्टेशन बनाने की कर रहा तैयारी, जानिए क्या होगा फायदा

अचानक कार को निचले गियर में हाई स्पीड में ड्राइव करते समय लोग शिफ्ट कर देते हैं यह एक गन्दी आदत है ड्राइव के दौरान अक्सर लोग अचानक से 4th गियर से डायरेक्ट 2nd गियर में कार को शिफ्ट करते हैं जिससे कार के गियरबॉक्स और इंजन दोनों भरी नुकसान उठाना पड़ता है. और इससे व्हील स्पिन की भी संभावना बढ़ जाती है. इसलिए गियर शिफ्ट तभी कम या ज्यादा करें जब इसलिए जरूरत हो, वैसे कोई भी कार हो गियर कब बदलना है यह इंजन आपको खुद ही बता देता है. गाड़ी चलाते समय अक्सर लोग भूल जाते हैं कि इसके सस्पेंशन भी अहम् भूमिका निभाते हैं. लोग खराब रास्तों पर ड्राइव करते हैं. इतना ही नहीं कई बार स्पीड ब्रेकर और गड्ढों पर भी ध्यान नहीं देते. जिसकी वजह से सस्पेंशन्स खराब होने लगते और उनका ऑइल भी रिसने लगता है. इसलिए सही रोड पर कार को हमेशा ड्राइव करें.

Xiaomi Redmi Note 7 से Samsung Galaxy M40 कितना है अलग, ​जानिए तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गर्मी में कार में सबसे ज्यादा AC का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन गर्मी शुरू होने से पहले इसकी सर्विस पर ध्यान नहीं देते और बिना सर्विस कराये ही AC का इस्तेमाल करने लगते हैं. वही कुछ लोग कार को बंद करने के बाद भी AC को को बंद नहीं करते और जब नेक्स्ट टाइम इंज स्टार्ट करते हैं तो डायरेक्ट AC भी स्टार्ट हो जाता है. इससे इंजन पर असर पड़ता है. वही बार-बार कार के AC को बंद नहीं करना चाइये ऐसा करने से इसके खराब होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है.

अब Google अकाउंट को एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स के जरिए iOS डिवाइस में कर सकते है Sign-In

Motorola One Power पर मिलेगा बम्पर डिस्काउंट, ये है नई कीमत

आज से OnePlus 7 Pro के इस ख़ास कलर वेरिएंट स्मार्टफोन की सेल होगी शुरू