इजरायली खुफिया एजेंसी ने अपने कर्मचारियों को नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शनों के लिए किया प्रेरित
इजरायली खुफिया एजेंसी ने अपने कर्मचारियों को नेतन्याहू विरोधी प्रदर्शनों के लिए किया प्रेरित
Share:

पेंटागन से लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार, इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने कथित तौर पर अपने कर्मियों और आम जनता को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा रखी गई न्यायिक सुधार योजना के खिलाफ महत्वपूर्ण प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। वाशिंगटन और न्यूयॉर्क टाइम्स सहित कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा रविवार को रिपोर्टों के अनुसार, 1 मार्च से सेंट्रल इंटेलिजेंस अपडेट किया गया जिसे अमेरिकी रक्षा विभाग से निजी दस्तावेजों के बीच पाया गया था जो हाल ही में ऑनलाइन देखा गया

मीडिया द्वारा कहा गया है कि फरवरी की शुरुआत से मध्य तक इजरायल की विदेशी खुफिया सेवा के शीर्ष नेताओं ने मोसाद के अधिकारियों और इजरायली नागरिकों को नई इजरायली सरकार के प्रस्तावित न्यायिक सुधारों के खिलाफ विरोध करने की वकालत की, जिसमें इजरायल सरकार की निंदा करने वाली कारवाही के लिए साफ पुकार शामिल थी। मेमो में मोसाद के उन अधिकारियों के नामों सहित कोई अन्य जानकारी नहीं थी, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने उन कॉल को रखा था। मोसाद की ओर से नेतन्याहू के कार्यालय ने रविवार को एक बयान जारी कर इन खबरों को खारिज कर दिया और मूल्यांकन को बिना किसी आधार के पूरी तरह से मुर्ख करार दिया

बयान में कहा गया है, 'मोसाद और उसके सेवारत वरिष्ठ कर्मी किसी भी तरह से प्रदर्शन के मुद्दे में शामिल नहीं हुए हैं और राज्य की सेवा के मूल्य के लिए समर्पित हैं जिसने मोसाद की स्थापना के बाद से उसका मार्गदर्शन किया है. रक्षा अधिकारी के अनुसार, एनवाईटी के लेख के अनुसार, मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने संगठन के कुछ जूनियर कर्मचारियों को विरोध प्रदर्शन में भाग लेने की अनुमति दी, लेकिन केवल एक अनौपचारिक क्षमता में। मोसाद के पांच पूर्व प्रमुखों सहित कई सौ पूर्व कर्मचारियों ने पिछले महीने न्यायिक सुधार का विरोध करते हुए एक बयान पर हस्ताक्षर किए थे।

नेतन्याहू ने जनवरी में कानूनी बदलावों का प्रस्ताव दिया था, जो संसद को साधारण बहुमत के साथ सुप्रीम कोर्ट के फैसलों को ओवरराइड करने की क्षमता देगा, सरकार को न्यायाधीशों के चयन पर अधिक नियंत्रण देगा, और कानून की समीक्षा करने के लिए शीर्ष अदालत की क्षमता को प्रतिबंधित करेगा, जिसे वह अनुचित मानता है, सैकड़ों हजारों इजरायलियों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया है।

रक्षा मंत्री योव गैलेंट को मार्च के अंत में परिवर्तन का खुले तौर पर विरोध करने के लिए पीएम द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था। गैलेंट के अनुसार, समाज में पैदा की गई दरार, इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) को प्रभावित करना शुरू कर रही थी और राज्य की सुरक्षा के लिए स्पष्ट, तत्काल और मूर्त खतरे में बदल रही थी। नेतन्याहू कुछ दिनों बाद दबाव में आ गए और सुधार को रोक दिया, यह दावा करते हुए कि विपक्ष के साथ बदलावों पर बातचीत करने में कुछ सप्ताह लगेंगे।

विश्व शतरंज चैंपियनशिप: राउंड 1 में बढ़त से चूके नेपोमनिशी

जल्द ही शुरू होने जा रही विश्व शतरंज चैंपियनशिप

'सरकार के पैसों से चलने वाला मीडिया है BBC..' चैनल पर टैग लगने के बाद एलन मस्क ने ली चुटकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -