तो इस कारण काटते हैं आपको मच्छर..

तो इस कारण काटते हैं आपको मच्छर..

आए दिन मच्छरों को लेकर आप कई तरह की चेतावनी सुनते होंगे. बरसात के मौसम में ये काफी ज्यादा होते हैं और इनके काटने से आपको बीमारी भी होने लगती है जो कई बार जानलेवा हो जाती है. इनकी वजह से मलेरिया से लेकर डेंगू जैसी कई खतरनाक बीमारियां होती हैं. मच्छरों से बचने के कई तरीके आपको मालुम होंगे. एक रिसर्च में मच्छर शेर, सांप और ऐसे ही दूसरे जीव से भी खतरनाक बताया गया है. आज हम आपको मच्छरों के बारे में ही कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

1. मच्छर की याद्दाश्त काफी तेज होती है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रिसर्च में ये साबित हुआ है कि जब आप किसी मच्छर को मारने की कोशिश करते हैं, तो वो आपके पास कम से कम 24 घंटों तक नहीं फटकता है.

2. मच्छर इंसान की महक से उसे पहचान जाता है. वो किसी भी शख्स की गंध से जान जाता है कि उससे उसका पहले सामना हुआ है या नहीं.

3. अगर आप बीयर पीते हैं, तो मच्छर आपको अपना शिकार बना सकता है. रिसर्च में साबित हुआ है कि जो लोग बीयर पीते हैं मच्छर उनकी तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होता है.

4. मच्छरों को सिर्फ बीयर पीने वाले नहीं, बल्कि गर्भवती महिलाएं और ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग भी काफी पसंद आते हैं. ऐसे लोगों को ये ज्यादा काटते हैं.

5. मच्छर तुलसी के पत्तों से दूर भागते हैं. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है, तो इसकी खुशबू से मच्छर आपके आस-पास नहीं आएगा.

6. तुलसी के पत्तों के अलावा, मच्छर लैवेंडर, गेंदे के फूल और लहसुन की महक से भी दूर भागते हैं. इतना ही नहीं, ऐसी चीजें जिसमें से नींबू जैसी खुशबू आती है इससे भी ये दूर रहते हैं.

7. आपको जानकर हैरानी होगी कि नर मच्छर कभी नहीं काटते हैं. हमेशा मादा मच्छर लोगों को काटती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मादा मच्छर को अपने अंडों के विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, जो उसे इंसान के खून से मिलता है.

8. मच्छरों के दांत नहीं होते हैं. ये हमेशा अपने मुंह के लंबे और नुकीलीदार हिस्से से काटती है. इतना ही नहीं, एक मच्छर अपने वजन से तीन गुणा खून पी सकता है.

9. एक वक्त में मादा मच्छर करीब 300 अंडे दे सकती है. एक मच्छर दो महीने से कम जिंदा रहता है. नर मच्छर 10 दिनों तक और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्ते तक जिंदा रहती है.

10. अगर आपको ज्यादा पसीना होता है, तो चांसेस है कि आपको मच्छर भी ज्यादा काटते होंगे. मच्छर पसीने की महक से खींचे चले आते हैं.

World Mosquito Day : एक मच्छर आदमी को अध-मरा बना सकता है सुना होगा, ये है चमत्कारी उपाय

इंसान के एक बूंद खून से चलता है मच्छरों का घर, इस शख्स ने की अनोखी अपील