मच्छर के काटने से हो सकती है एलर्जी
मच्छर के काटने से हो सकती है एलर्जी
Share:

उड़ने वाले छोटे कीट-पतंगो में मच्छर सबसे ज्यादा पाने वाले और नुकसानदायक कीट-पतंग है मच्छरों के काटने से एलर्जी भी हो सकती है. इससे होने वाली एलर्जी को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें. यह समस्या अन्य बीमारियों की तुलना में सबसे ज्यादा परेशान करती है. आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके लक्षण क्या हैं, इसके बारे में हम आपको बता रहे है

1-मच्छरों के काटने के इन सब रिएक्शन के बारे में हर किसी को जानकारी होगी. लेकिन मच्छर के काटने का ये रिएक्शन उनके काटने के छह सकेंड बाद होना शुरू होता है जो अगले 48 घंटे तक रहता है. मच्छरों के काटने से कई तरह की एलर्जी होती है- रेड हो जाना, उस जगह का फूल जाना, खूब खुजली होना, उस जगह में खुजली के बाद पानी सा द्रव निकलना.

2-कई बार जब ये एलर्जी अधिक होती है और उससे होने वाले रिएक्शन तेज होते हैं तो एलर्जी बीमारी में बदल जाती है जो कई केसेस में इंसान की जान भी ले लेती है. एलर्जी के बाद होने वाली बीमारियां- मलेरिया, डेंगू बुखार, निद्रा रोग, पीला बुखार, मेनिनजाइटिस (दिमाग और स्पाइनल कार्ट में सूजन आ जाती है) आदि हैं.

3-मच्छरों के काटने के बाद होने वाली एलर्जी या बीमारी के बारे में उनके लक्षणों से पता किया जा सकता है. जब ये लक्षण दिखाई दें तो इन्हें नजरअंदाज ना करें. लक्षण कई तरह के होते हैं- बुखार आना, सरदर्द, नाक बहना, उल्टी होना, थकान होना, रैशेज, आदि.

4-इन एलर्जी से बचने का एक ही उपाय है कि मच्छरों से दूर रहें. मच्छर भोर और सुबह के समय अधिक काटते हैं. तो सुबह ऐसी जगह ना जाए जहां मच्छर पनपते हों. रात को पानी भर कर खुला ना छोड़े नहीं तो सुबह तक उसमें मच्छर पैदा हो जाएंगे. ये लक्षण होने पर तुरंत इलाज के लिए दवा लें और हॉस्पीटल जाएं.

स्वस्थ रहने के लिए करे इन तरीको से ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -