तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाना मस्जिदों को पड़ा भारी, लगा 35 हजार जुर्माना
तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाना मस्जिदों को पड़ा भारी, लगा 35 हजार जुर्माना
Share:

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार शहर में लाउड स्पीकर से ध्वनि प्रदूषण फैलाने पर प्रशासन ने 7 मस्जिदों पर 5000-5000 रुपये का जुर्माना लगाया है। एसडीएम पूरण सिंह राणा की ओर से यह कार्रवाई की गई है। दो मस्जिद को हरिद्वार प्रशासन की तरफ से कड़ी चेतावनी भी मिली है। इन मस्जिदों के प्रबंधको को चेतावनी दी गई है कि यदि दोबारा ऐसा होता है तो और अधिक सख्त कार्रवाई की जाएगी। मस्जिदों से तेज आवाज में लाउडस्पीकर पर आवाज आने की प्राप्त हो रही शिकायतों के पश्चात् यह कदम उठाया गया है। 

यूपी की भांति उत्तराखंड ने भी धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को हटाने की मुहिम चलाई थी। यूपी में तो 30 हजार से अधिक लाउडस्पीकर हटाए गए थे। जबकि 45 हजार से अधिक लाउडस्पीकर की आवाज कम कराई गई। उत्तराखंड पुलिस प्रशासन ने भी इसको लेकर अभियान चलाया था। उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी प्रशासन ने मंदिर मस्जिद सहित धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई की थी। पुलिस प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण घटाने के लिए धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटाए थे। उच्च न्यायालय के ऑर्डर के पश्चात् 13 जिलों में अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने का अभियान चला था। बुलडोजर मॉडल की भांति यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के ऐसे ही अभियान को बहुत लोकप्रियता मिली थी। 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने सभी जिलों के कलेक्टर्स को निर्देश दिया था कि वो सुनिश्चित करें कि किसी भी धार्मिक स्थल पर तेज आवाज में शोरगुल न हो। लाउडस्पीकर लगाने वाले सभी धार्मिक स्थलों की प्रबंधन कमेटियों से इसकी जानकारी मांगी गई थी। उन्हें बताया गया था कि किस डेसीबल की तीव्रता तक आवाज की जा सकती है।

पत्नी के सामने शत्रुघ्न सिन्हा ने कर डाली रीना रॉय की तारीफ, गुस्साई पूनम ने दी ये प्रतिक्रिया

PM मोदी ने दी 71000 युवाओं को नौकरी की सौगात, बोले- 'रोजगार मेला हमारे सुशासन की पहचान'

'आप मुझे कहां छोड़ेंगे.?' स्‍वाति मालीवाल का स्टिंग ऑपरेशन ! 'छेड़छाड़' का वीडियो आया सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -