चंद्रशेखर आज़ाद पार्क से हटाई जाएंगी मस्जिद और कब्रें.., इलाहबाद हाई कोर्ट ने दिया आदेश
चंद्रशेखर आज़ाद पार्क से हटाई जाएंगी मस्जिद और कब्रें.., इलाहबाद हाई कोर्ट ने दिया आदेश
Share:

लखनऊ: प्रयागराज के कंपनी बाग में महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के नाम से एक पार्क मौजूद है, यहीं पर अंग्रेजों से लड़ते हुए आजाद वीरगति को प्राप्त हुए थे। मगर, अब इस पार्क पर कब्जा करने के इरादे से यहां मस्जिद और मजार तक बना दी गई है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने इसे देखते हुए अधिकारियों को दो दिन के भीतर पार्क की हर तरह के अतिक्रमण से मुक्त करने का आदेश दिया है।

अदालत ने 8 अक्टूबर तक पार्क को अतिक्रमण मुक्त कर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है। मामले की सुनवाई इलाहाबाद उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मुनिश्वर नाथ भंडारी और न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की बेंच ने की। बेंच ने कहा कि 1975 के बाद हुए तमाम अवैध अतिक्रमणों को ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए। इससे पहले 30 सितंबर को अदालत ने इस मामले को अंतिम सुनवाई के लिए स्थगित कर दिया था। उच्च न्यायालय ने मामले में जिला प्रशासन, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, उद्यान विभाग के उच्च अधिकारियों को तलब किया था। कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि जब सर्वोच्च न्यायालय 1975 से पहले के सभी निर्माणों को अवैध ठहरा चुका है, तो फिर वहाँ धड़ल्ले से नए निर्माण कैसे होते गए। इन पर क्यों कार्रवाई नहीं हुई?

बता दें कि इस मामले में जितेंद्र सिंह नाम के शख्स ने वकील हरि शंकर जैन के जरिए याचिका दायर की थी। 23 फरवरी को दायर याचिका में कहा गया था कि पूरे पार्क को कब्रिस्तान में बदला जा रहा है। याचिका में कहा गया था कि मुस्लिम समाज के कुछ लोग पार्क की जमीन पर कब्जा करने हेतु कृत्रिम कब्रें बना रहे हैं। पार्क क्षेत्र में एक इमारत को मस्जिद में बदलने का प्रयास कर रहे हैं।

500 अंक से ज्यादा टूटा सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

मार्क जुकरबर्ग पर आया बड़ा संकट, पूर्व कर्मचारी ने लगाया ये बड़ा आरोप

मोदी सरकार बदलने जा रही जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का नाम, अश्विनी चौबे ने दिए निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -