अब आरटीओ से जुड़े सभी काम की परशानी से मिलेगी मुक्ति, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

क्या आप वाहन का पंजीकरण करना चाहते हैं या ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं? अब RTO से संबंधित आपकी सभी समस्याओं का समाधान केवल एक क्लिक दूर हो सकता है। हां, आपने इसे सही सुना। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक परिपत्र जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र के बारे में कुछ सेवाओं का पूरी तरह से ऑनलाइन लाभ उठाया जा सकता है। इस घोषणा के बाद अब आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करते हुए, स्वेच्छा से, कोई भी अपने लाइसेंस को नवीनीकृत कर सकता है, एक डुप्लीकेट आरसी और इसी तरह की सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस अपडेशन की घोषणा करते हुए, MoRTH ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का उपयोग करते हुए एक पोस्ट साझा की है। MoRTH इंडिया ने अपने सर्कुलर में कहा है कि उसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सभी तरह के अनुमोदन प्राप्त हुए हैं ताकि सुशासन सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा सके। 

वहीं जो लोग ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें आधार प्रमाणीकरण से गुजरना होगा। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह मीडिया और व्यक्तिगत नोटिस के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी व्यवस्थाएं करेगा, ताकि नागरिकों को कार्यान्वयन एजेंसियों के माध्यम से संपर्क रहित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार की आवश्यकता के बारे में जागरूक किया जा सके। हालांकि, यह भी जोर है कि यह सब ऑनलाइन काम एक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है, यह प्रक्रिया को कारगर बनाने और नागरिकों के लिए सेवाओं को परेशानी मुक्त और संपर्क रहित बनाने के लिए है। अभी, मंत्रालय लगभग 18 संपर्क रहित सेवाओं की पेशकश कर रहा है।

सुशांत केस: 1200 पन्नों में गुनाहों का जिक्र, रिया समेत 33 लोग आरोपी, NCB ने दाखिल की चार्जशीट

राहुल का केंद्र पर वार- 'टैक्स कमाने के लिए जनता को महंगाई के दलदल में धकेल रही मोदी सरकार'

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई खुशखबरी, जानिए क्या हैं आज के भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -