मोरक्को के राजा ने की नई सरकार की शुरूआत
मोरक्को के राजा ने की नई सरकार की शुरूआत
Share:

मोरक्को के नए प्रधान मंत्री, अजीज अखनौच ने अपने मंत्रिमंडल का नाम उत्तरी अफ्रीकी राष्ट्र के रूप में रखा, जो एक महत्वाकांक्षी आर्थिक सुधार की योजना बना रहा है। महल के करीब एक अरबपति टाइकून, जो कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं का सामना करेगा। अखनौच की राष्ट्रीय निर्दलीय रैली (आरएनआई) द्वारा पिछले महीने चुनावों में मौजूदा इस्लामवादियों को रौंदने के बाद तैयार की गई 24 सदस्यीय कैबिनेट में पिछले प्रशासन में चार में से 7 महिलाएं शामिल हैं। यह बड़े पैमाने पर टेक्नोक्रेट से बना है, अनुभवी राजनयिक नासिर बौरिटा ने क्षेत्रीय तनाव के संदर्भ में, विशेष रूप से पड़ोसी अल्जीरिया के साथ, विदेश मंत्री के रूप में अपनी भूमिका को बनाए रखा है।

रिपोर्ट के अनुसार, राजा मोहम्मद VI ने एक समारोह की अध्यक्षता की, जिसमें सरकार के सदस्यों का नाम रखा गया था। उनमें अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री के रूप में नादिया अलाउई, रक्षा मंत्री के रूप में अब्देलतीफ लौदी और ऊर्जा संक्रमण और सतत विकास मंत्री के रूप में लीला बेनाली शामिल हैं। नासिर बौरीता विदेश मंत्री के रूप में बनी हुई हैं।

एक नई सरकार का गठन सितंबर के चुनावों के बाद होता है जिसमें मोरक्को की लंबे समय से प्रभावी इस्लामी पार्टी को अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था। बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से निराश मतदाताओं ने इसके बजाय शाही महल और राजा के करीबी के रूप में देखे जाने वाले व्यवसाय-समर्थक उम्मीदवारों का समर्थन किया।

त्योहारी सीजन में आम लोगो को एक और बड़ा झटका, अब इस चीज में हुई महंगाई

लखीमपुर केस: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ये 8 लोगों की हत्या का मामला, कार्रवाई क्यों नहीं हुई ?

भारत की अर्थव्यवस्था में एक बार फिर से हो सकता है सुधार: विश्व बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -