सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए है बहुत जरुरी, दिल की परेशानी होती है दूर
सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए है बहुत जरुरी, दिल की परेशानी होती है दूर
Share:

सुबह की सैर करना लोगों को बहुत पसंद हैं क्योंकि तरोतांजा हवा के साथ अच्छी सेहत का भी फायदा होता हैं. सुबह की सैर से आपको कई परेशानी दूर भी होती है और बीमारी से बचे रहते हैं. हर व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर सैर पर जाना चाहिए क्योंकि यह आपके तनाव को कम करती हैं और आपको अपने लिए एकांत समय भी मिलता हैं. लेकिन सुबह की सैर करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं तभी इसका पूरा फायदा मिल पाता हैं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रह हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

* शरीर का तापमान सामान्य रखने हेतु शरीर को अतिरिक्त पानी चाहिए, सैर पर जाने से पहले और पश्चात एक गिलास पानी अवश्य पिएं. इससे तापमान सामान्य रहेगा और आप बीमार नहीं पड़ेंगे.

* सैर शुरू करते समय और समाप्त करते समय हमेशा चलने की गति धीमी रखें. धीरे-धीरे अपनी गति में इजाफा करें. इसके साथ ही सुबह की सैर के पश्चात संतुलित आहार की ओर भी विशेष ध्यान देना चाहिए.

* सैर के लिए जाते समय जूते पहनें, ना कि चप्पल. इससे किसी प्रकार की मोच या असंतुलन की स्थिति नहीं बनेगी. पहने गए जूते आरामदायक हों ताकि चलते समय तकलीफ न हो.

* सैर करने के लिए शांत वातावरण वाली जगह को चुनें जहां चारों तरफ प्राकृतिक सौंदर्य हो. इस के लिए कोई बाग या बगीचा चुन सकते हैं या फिर किसी हरियाली वाली सड़क पर निकलकर सैर कर सकते हैं. ऐसे स्थान आपके तनाव को कम करते हैं.

* यदि आप हृदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर समस्या से पीड़ित हैं, तो टहलना प्रारंभ करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें.

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

हाई हील से होने वाले दर्द से पाएं निजात, फॉलो करें ये टिप्स

हड्डियों का दर्द दूर करेगा गोभी का रस, अन्य बड़ी बीमारी में भी देगा लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -