मॉर्निगं वॉक पर जाते हैं तो अपने ब्रेकफास्ट का भी रखें ध्यान

आज हर इंसान तंदरुस्त रहने के लिए मॉर्निंग वॉक का सहारा लेते हैं. इससे आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती हैं. लेकिन दौड़कर आने के बाद लोग अपने खान-पान पर सही ध्यान नहीं देते हैं और उन चीजों का सेवन कर लेते हैं जो उनकी कैलोरी को और बढ़ाती हैं. अगर आप भी जॉगिंग करते हैं तो ब्रेकफास्ट का भी ध्यान रखना होता है. जानते हैं जॉगिंग के बाद अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए. ये आहार आपको भरपूर एनर्जी देंगे. तो आइये जानते हैं इनके बारे में.

* केला खाएं

केले में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए केला उनके लिए कंप्लीट फूड है, जो लोग रेगुलर दौड़ते हैं. केले की खास बात ये है कि इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आती है इसलिए लंबी दौड़ से पहले और बाद में केले का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप रोज-रोज केला खाकर बोर हो गए हैं, तो बनाना शेक या स्मूदी ट्राई कर सकते हैं. ध्यान दें कि अगर आप वजन कम करने के लिए दौड़ रहे हैं, तो बनाना शेक में टोंड दूध या स्किम्ड दूध का प्रयोग करें.

* प्रोटीनयुक्त आहार

दौड़ने या वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में मौजूद प्रोटीन खर्च हो जाता है और मांसपेशियों को दोबारा रिपेयर होने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. वर्कआउट के आधे घंटे के बाद कुछ न कुछ जरूर खायें. इसके लिए प्रोटीनयुक्त आहार जैसे - टोफू, पनीर आदि ले सकते हैं. प्रोटीनयुक्त आहार लेने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करें. अगर आपने एक घंटे एक्सरसाइज किया है तो 10 से 20 ग्राम प्रोटीन खायें. 

* फ्रूट सैलेड 

ताजे फल दौड़ने के बाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अगर आप रोजाना दौड़ते हैं, तो आपके लिए फ्रूट सैलेड खाना भी बहुत अच्छा विकल्प है. फ्रूट सैलेड विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है. दौड़ने के बाद फ्रूट सैलेड खाने से आपके शरीर को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलेंगे. सैलेड बनाने के लिये संतरे, सरभरी, सेब और अंगूर का प्रयोग करें. संतरा और सेब मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फल हैं. संतरे में विटामिन बी और सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं.

आपके गले के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, इस तरह करें सेवन

यदि आपको भी पसंद है दिनभर एसी में बैठना तो पढ़ ले यह खबर

केले खरीदते समय आप भी रखें इन बातों का ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -