सुबह-सुबह होता है सिरदर्द तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर
सुबह-सुबह होता है सिरदर्द तो हो सकता है ब्रेन ट्यूमर
Share:

सिरदर्द (Headache) आज के समय में एक सामान्य समस्या बन चुका है और यह हर दूसरे व्यक्ति में पाया जाता है। हालाँकि यह ब्रेन ट्यूमर(Brain Tumour) का लक्षण हो सकता है। जी हाँ, यह ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती लक्षण में से एक है। जी दरअसल डॉक्टरों का कहना है कि कभी-कभी सिरदर्द होना आम बात है, लेकिन अगर अक्सर ये समस्या रहती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करके इलाज़ कराना चाहिए। हालाँकि खासतौर पर अगर सुबह के समय उल्टी के साथ बहुत तेज सिरदर्द होता है तो ये एक खतरनाक संकेत हैं। जी हाँ, कई मामलों में ये ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है। इस वजह से जरूरी है कि अगर नियमित तौर पर सिरदर्द होने लगे तो डॉक्टरों से सलाह जरूर लें।

जी हाँ और इस स्थिति में डॉक्टर सीटी स्कैन या एमआरआई जांच करके सिर की परेशानी का पता लगा सकते हैं। आप सभी को बता दें कि जब दिमाग की कोशिकाएं (Cells) असामान्य रूप से बढ़ने लगती है तो ब्रेन ट्यूमर की समस्या हो जाती है। जी हाँ और इसे दिमाग की गांठ भी कहा जाता है। वहीं कुछ अध्ययनों में पता चला है कि अलग-अलग प्रकार की रेडिएशन से इसका खतरा बढ़ जाता है। आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है, हालांकि बुजुर्गों में इसका खतरा ज्यादा रहता है। जी दरअसल बुजुर्गों में ये ट्यूमर कैंसर में तबदील हो जाता है और इससे उन्हें जान का खतरा हो सकता है। 

वैसे ब्रेन ट्यूमर का इलाज़ संभव है, हालाँकि अगर समय पर लक्षणों की पहचान और इलाज़ न हो पाए तो ये समस्या काफी गंभीर बन सकती है। इसी के साथ यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि ट्यूमर दिमाग के किस हिस्से में है और इसका साइज कितना है।

अन्य लक्षण- डॉक्टर ने बताया कि ब्रेन ट्यूमर से ग्रस्त व्यक्ति को देखने में दिक्कत, चलने में परेशानी, सुनाई देने या नजर की कमजोरी, कमजोरी या शरीर का सुन्न होना, उल्टी और मतली की समस्या और दौरे पड़ने जैसी लक्षण दिखाई देते हैं। इसी के साथ बच्चों में इसके लक्षणों में चिड़चिड़ा होना, उनका व्यवहार बदलने लगना या चलने में असंतुलन जैसी परेशानी होती है। वहीं बच्चों के मामले में कैंसरकारक ट्यूमर का भी इलाज हो सकता है, लेकिन वयस्कों में ऐसा नहीं होता है।

जरूर पीना चाहिए कोकोनट टी होते हैं बड़े फायदे

रोज पीना चाहिए ब्रोकली का जूस, होते हैं बेहतरीन फायदे

दिल्ली सरकार जल्द ही अपने अस्पतालों में कोविड वैक्सीन की मुफ्त खुराक प्रदान करेगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -