सुबह उठकर खाली पेट खाएं ये चीजें, दिन भर रहेगी एनर्जी
सुबह उठकर खाली पेट खाएं ये चीजें, दिन भर रहेगी एनर्जी
Share:

सुबह खाली पेट हमें नाश्ते में पौष्टिक और प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए।  जी दरअसल दिन का पहला भोजन हेल्‍दी होना चाहिए क्योंकि हमारा पेट उस समय खाली रहता है।  ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड्स के बारे में जो सुबह के समय खाना चाहिए।

बादाम- बादाम में मैग्‍नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है। बादाम को खाने का सही तरीका ये है कि इसे रात में पानी में भिगों दें और सुबह खाएं। उसके बाद इसका छिलका हटा दें। इसे सुबह खाने से आप पूरे दिन ऊर्जावान और अच्‍छा महसूस करेंगे।

एलोवेरा- अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। जी हाँ, पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट साफ होता है। 

चिया सीड्स- चिया के बीज हमारे स्वास्थ्य के लिय बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जी हाँ और इसमें विटामिन्स, प्रोटीन्स, मिनरल्स, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, केल्शियम, फास्फोरस, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कुछ एमिनो एसिड पाए जाते है। खाली पेट चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद रहता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए रात सोने से पहले एक कटोरी में एक गिलास पानी भर लेना है उसमे एक चमच या 15 ग्राम चिया बिज डाल देना।

पपीता- सुबह सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर से विषाक्‍त बाहर निकल जाते हैं और पेट ठीक रहता है। ध्यान रहे पपीता खाने के 45 मिनट बाद नाश्‍ता करें।

तरबूज- गर्मियों में तरबूज को नाश्ते में खाना फायदेमंद रहता है। जी दरसल तरबूज से शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कम होती है।

किशमिश- किशमिश में पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन की उच्च मात्रता होती है। जी हाँ और बादाम की तरह, किशमिश को भी रात भर पानी में भिगो दें। इससे इसमें मौजूद न्‍यूट्र‍िशन का स्‍तर बढ जाता है। किशमिश में नेचुरल मिठास होती है जो आपको पूरे दिन ऊर्जा देता है।

गर्म पानी और शहद- शहद में खनिज, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरा हुआ होता है। आपके आंत को साफ और स्वस्थ रखने में मददगार होगा है। जी हाँ और खाली पेट में पानी के साथ शहद खाने से टॉक्‍स‍िक पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद और 1/2 नींबू मिला कर पी सकतें हैं।

हो गए हैं डेंगू का शिकार तो करें ये 3 योगासन

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलवाएंगे ये घरेलू नुस्खे

अगर आप भी खाते हैं मोमोज तो पहले पढ़ ले ये खबर वरना पछताएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -