एंटीबायोटिक इंजेक्शन के रिएक्शन से जिला अस्पताल में हुई 24 बच्चों की हालात खराब, बना अफरा तफरी का माहौल
एंटीबायोटिक इंजेक्शन के रिएक्शन से जिला अस्पताल में हुई 24 बच्चों की हालात खराब, बना अफरा तफरी का माहौल
Share:

मुरैना जिला अस्पताल में दिन सोमवार शाम चार से सवा चार बजे के बीच जिला अस्पताल के चाइल्ड वार्ड के बच्चों को रुटीन में डॉक्टर के लिखे अनुसार ड्यूटी नसोर् ने सीफोटैक्सिम एंटीबायोटिक इंजेक्शन लगाए गए थे । लेकिन दवा बच्चों को रिएक्शन हो गया। इंजेक्शन लगने के 15 मिनट के बाद ही बच्चों को उल्टी दस्त, बुखार व कंपकंपी आने लगी।

 सबसे पहले इस्लामपुरा निवासी 11 सोनू पुत्र राकेश राठौर की हालत बिगड़ना शुरू हुई। इसके बाद एक के बाद एक 24 बच्चों की हालत खराब गई। कोई बच्चा कांप रहा था, तो कोई उल्टी कर रहा था तो किसी को दस्त होने लगे। एक साथ बच्चों की हालत खराब होती देख परिजनों की हालत भी खराब हो गई। चाइल्ड वार्ड में अफरा तफरी का माहौल बन गया। इस बीच ड्यूटी पर तैनात नर्सों ने डॉक्टरों को सूचना दी और खुद बच्चों की सेवा में लग गईं। नर्सों ने बच्चों को नहलाना शुरू किया और उपचार भी दिया। तब तक डॉ. ब्रजेश कटारे, राकेश शर्मा, विकास शर्मा भी पहुंच गए। तीनों डॉक्टरों ने बच्चों का उपचार शुरू किया। थोड़ी ही देर में उन्होंने बच्चों की स्थिति पर कंट्रोल भी कर लिया। वहीं बच्चों के बीमार होने की सूचना मिलने के बाद उन्हें देखने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह व उनके पुत्र जिपं सदस्य राकेश सिंह भी पहुंच गए। स्वास्थ्य मंत्री ने इंजेक्शन की जांच कराने के आदेश मौके पर ही दिए।

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. वीके गुप्ता के मुताबिक बच्चों को रिएक्शन सीफोटैक्सिम इंजेक्शन को लगाने वाले डिस्टल वॉटर से हो सकती है। क्योंकि यह इंजेक्शन तो रोजाना ही मरीजों को लगाया जा रहा है, लेकिन खासबात यह है कि जिला अस्पताल में पाउडर फार्म में आने वाले इंजेक्शनों को डायल्यूट करने के लिए डिस्टल वाटर की जगह नार्मल सिलाइन के पानी का उपयोग किया जाता है। इससे साफ कि जिस नार्मल स्लाइन से पानी इंजेक्शन में मिलाया गया है। वह इफेक्टेड था, जिसकी वजह से बच्चों की हालत खराब हुई।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -