ज्यादा वजन आपके बच्चे को बना सकता है अस्थमा का रोगी
ज्यादा वजन आपके बच्चे को बना सकता है अस्थमा का रोगी
Share:

बच्चों का सही वजन अस्थमा जैसी बीमारी से उन्हें बचा सकता है. ऐसा हम नहीं बल्कि एक अध्ययन में पता चला है. जी हाँ, सही वजन हजारों बच्चों को अस्थमा जैसी बीमारियों से बचा सकता है. अगर आपके बच्चे का वजन उम्र और कद के अनुसार सही है तो उन्हें ये बीमारी कभी नहीं होगी. दरअसल, अमेरिका के ड्यूक विश्विद्यालय ने अपने अध्ययन के लिए अमेरिका के पांच लाख से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य आंकड़ों का विश्लेषण किया और पाया कि करीब एक चौथाई बच्चों (23 से 27 प्रतिशत) में अस्थमा के लिए मोटापा जिम्मेदार है. 

इस अधययन के अनुसार 2 से 17 वर्ष के बीच के कम से कम 10 प्रतिशत बच्चों का वजन यदि नियंत्रित हो तो वे बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. ड्यूक विश्वविद्यालय के असोसिएट प्रफेसर जेसन ई लांग ने कहा है,‘अस्थमा बच्चों में होने वाली क्रॉनिक बीमारियों में अहम है और बचपन में वायरल संक्रमण तथा जीन संबंधी कुछ ऐसे कारण हैं जिन्हें होने से रोका नहीं जा सकता.’ इसके लिए जरुरी है बच्चे की सेहत पर ध्यान देना.

आगे वह कहते हैं कि बचपन में अस्थमा होने के पीछे मोटापा एकमात्र कारण हो सकता है जिसे रोका भी जा सकता है. यानी शुरू से ही बच्चे को पौष्टिक आहार दें ताकि उनका वजन जरूरत से ज्यादा न बढ़ जाए. इससे पता चलता है कि बच्चों को किसी प्रकार की गतिविधि में लगाए रखना और उनका उचित वजन होना जरूरी है. तो आप अपने बच्चे का ध्यान रखें कि उनका वजन कितना होना चाहिए.

चाय के स्वाद के साथ ही आपकी खूबसूरती भी बढ़ाएगा अदरक

अधिक सर्दी में होता है हाथ पैर में सूजन का खतरा, ऐसे रखें ख्याल

गले की खराश और खिच-खिच को आसानी से दूर करेंगे ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -