फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करने से मेन्टल हेल्थ पर होता है असर

वाशिंगटन. सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर व्यक्ति के लिए अब आम बात हो गई है. किन्तु यदि आपकी बार बार फेसबुक प्रोफ़ाइल चेक करने की आदत है तो सावधान हो जाए. एक रिसर्च में पाया गया है कि फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करने वाले दूसरे लोगो कि तुलना में अधिक दुखी और अस्वस्थ रहते है. अमेरिका में सैन डिएगो, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी यूसीएसडी के रिसर्चर ने वर्ष 2013 से 2015 के बीच 5,208 लोगों से उनके फेसबुक इस्तेमाल करने के बारे में आंकड़े जमा किए.

रिसर्चर ने फेसबुक गतिविधि और शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, जीवन में संतुष्टि और बॉडी मास इंडेक्स के साथ वास्तविक दुनिया की सोशल नेटवर्क गतिविधि की जाँच की. रिसर्चर ने आंकड़ों को लेकर स्टडी करने के बाद फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करना सामाजिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य से समझौता करने से जुड़ा है.

यूसीएसडी में सहायक प्रोफेसर हाली शाक्या में कहा कि जो लोग सोशल नेटवर्क वेबसाइट का अधिक इस्तेमाल करते है वह कभी-कभार इसका इस्तेमाल करने वालो की तुलना में खुश और स्वस्थ नहीं होते. येल यूनिवर्सिटी की निकोलस क्रिसटाकिस ने कहा कि फेसबुक का इस्तेमाल करना मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.

ये भी पढ़े 

Facebook भारत में ला सकती है डिजिटल वॉलेट सेवा

फेसबुक पर अब नहीं आयेगी ट्रैंडिंग स्टोरीज ढूढ़ने में दिक्कत !

रणदीप ने सोशल मीडिया से दूर रहने का अलख जगाया...

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -