ज़्यादा सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
ज़्यादा सौन्दर्य उत्पादों का इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी स्किन को नुकसान
Share:

सौन्दर्य  उत्पादों की कंपनिया इन उत्पादों के बारे में इतना बढ़ा-चढ़ा कर दिखाता है कि ग्राहक इन उत्पादों के पीछे दीवाने हो जाते हैं.बिना यह सोचे और जाने बिना कि उनका हमारी त्वचा और शरीर पर क्या असर पड़ेगा. यह सौन्दर्य उत्पाद आपकी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचाते हैं इसलिए यह ध्यान में रखे कि इनका प्रयोग कभी-कभी ही करें. 

एक अध्ययन के हिसाब से आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचना ही चाहिए. इसका कारण यह है कि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह कोशिकाओं में कैंसर पैदा कर सकता है. रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा रात में लगाने वाली क्रीम में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग दिन में नहीं करना चाहिए. इसीलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करना चाहिए.

सफाई करने वाले ब्रश हम सब को इसलिए इतने पसंद होते हैं क्योंकि वो हमारी त्वचा और शरीर से धूल और गन्दगी को बिलकुल साफ़ कर देते हैं. लेकिन इनके अधिक प्रयोग से त्वचा पर दाने और खुजली होने की सम्भावना होती है. इन ब्रशों के रेशे बहुत कड़े होते हैं जिससे त्वचा में रूखापन और सूजन आने की सम्भावना होती है.

आपके सिर की त्वचा को स्वस्थ और सूखा रखने के लिए ये सूखे शैम्पू एक अच्छा विकल्प है. यदि आप अपने बालों में शैम्पू नहीं करना चाहते तो इन सूखे शैम्पू से आप अपने बालों से तेल हटा सकते हैं. लेकिन आपको यह सूखे शैम्पू बहुत बहुत अधिक उपयोग नहीं करने चाहिए क्योंकि इनको बहुत अधिक इस्तेमाल करने से सिर के केश छिद्र बंद हो सकते हैं.

    

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -