एमपी के इस शहर में तैयार की गई एक हजार से ज्यादा टीमें, जो घर-घर जाकर पूछेंगी तबीयत
एमपी के इस शहर में तैयार की गई एक हजार से ज्यादा टीमें, जो घर-घर जाकर पूछेंगी तबीयत
Share:

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज मिले हैं, जो की चिंताजनक हैं. वहीं अब जिला प्रशासन ने समूचे शहर में लोगों के घर-घर जाकर स्क्रीनिंग का महाभियान शुरू करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए एक हजार से ज्यादा टीमें शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमेंगी और हर दरवाजे पर दस्तक देकर लोगों की तबीयत पूछेंगी. शहर की जनसंख्या करीब 28 लाख है और प्रशासन का दावा ये है कि इनमें से कंटेनमेंट एरिया में रह रहे 6.50 लाख लोगों की स्क्रीनिंग पूरी हो चुकी है. अब बचे 21.50 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके लिए टीमें सोमवार-मंगलवार तक कभी भी घर-घर दस्तक देने लगेंगी. लक्ष्य यह है कि यह महाभियान पांच से छह दिन में पूरा किया जाए.

आपको बता दें की भीलवाड़ा मॉडल की तर्ज पर इंदौर जिला प्रशासन ने पिछले दिनों पूरे शहर की स्क्रीनिंग कराने का निर्णय लिया था. अब प्रशासनिक स्तर पर उसी की तैयारी तेजी से हो रही है. हर टीम में दो-दो सदस्य रखे जाएंगे जिनमें उपलब्धता और सुविधानुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता या शिक्षक शामिल रहेंगे. अफसरों का कहना है कि अब जिन क्षेत्रों में सर्वे होना है, वहां कोरोना संक्रमण की शिकायत नहीं है, इसलिए स्क्रीनिंग की टीम में आशा कार्यकर्ता की जरूरत नहीं है. इसी तरह अब तक हर 10 सेक्टर में एक डॉक्टर है, लेकिन नए क्षेत्रों में स्क्रीनिंग के लिए हर 30-35 सेक्टर में एक डॉक्टर रखा जाएगा.

मेडिकल टीम घर घर जाकर जानकारी लेंगी और साथ ही हर परिवार की एंट्री ऐप में भरते जाएंगे. इससे पूरे शहर का डाटा बैंक तैयार होने लगेगा. कलेक्टर मनीष सिंह ने शनिवार को अधिकारियों के साथ शहर की स्क्रीनिंग की समीक्षा की. सूत्रों के मुताबिक रविवार को नए टीम के सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाएगी. उसके बाद सोमवार या मंगलवार से ये टीम पूरे शहर में फैलकर अपना काम शुरू कर देंगी. गूगल की मदद से सेक्टर बनाने में कुछ समय लगेगा. कलेक्टर ने शहर में स्क्रीनिंग की जो टीम बनाई है, उसमें निगमायुक्त आशीष सिंह, एडीएम अजयदेव शर्मा और अपर कलेक्टर रोहन सक्सेना शामिल हैं.

पहले मुंह दबाया, फिर पिला दिया सेनेटाइजर, उपद्रवियों ने 'कोरोना योद्धा' को मार डाला

इंदौर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी, 48 की हुई मौत

भोपाल में मरीजों की संख्या 192 तक पहुंची, 1325 सैंपल भेजे गए दिल्ली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -