कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

Jun 30 2020 02:05 PM
कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

महामारी कोरोना वायरस के कारण दुनिया में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में सर्वाधिक संक्रमण के मामले अमेरिका में सामने आए हैं तो सर्वाधिक मौतें भी यहीं हैं. कोरोना वायरस के कारण जिन देशों में सर्वाधिक मौतें हुई हैं, उनमें से शीर्ष पांच देशों में कुल 58 फीसद मौतें हुई हैं. वहीं यदि शीर्ष 10 देशों की बात करें तो यह आंकड़ा 76 फीसद हो जाता है.

पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह बोले- अगर ड्रग सप्लाई चेन को तोड़ दिया तो राज्य खतरे से बाहर होगा

वल्र्डोमीटर्स के मुताबिक रूस और भारत जैसे देश संक्रमण के मामलों की संख्या में दुनिया के तीसरे और चौथे देश हैं. हालांकि आश्चर्यजनक रूप से रूस सर्वाधिक मौतों वाले 10 देशों में शामिल नहीं है, वहीं भारत का आठवां स्थान है, जो यह बताता है कि अधिक संक्रमण, अधिक मौतों का कारण नहीं है. आइए आंकड़ों के जरिए जानते हैं कि दुनिया में कोविड-19 के कारण होने वाली मौतों की क्या है स्थिति.

'अनलॉक-2' की नई गाइडलांइस आई सामने, हर नियम का कड़ाई से होगा पालन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि संक्रमितों के लिहाज से अमेरिका शीर्ष पर है, वहीं कोविड-19 के कारण सर्वाधिक मौतें भी यहीं हुई हैं. यहां 1.28 लाख से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं. इस तरह कोविड-19 से होने वाली एक चौथाई मौतें अकेले अमेरिका में हुई है. इसके बाद ब्राजील है, जहां पर अब तक 57 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि तीसरे स्थान पर मौजूद ब्रिटेन में मौतों पर ब्रेक लगा है. ऐसी ही स्थिति चौथे, पांचवे और छठे स्थान पर मौजूद इटली, फ्रांस और स्पेन की भी है. सर्वाधिक मौतों वाले शीर्ष 10 देशों में प्रति दस लाख लोगों पर सर्वाधिक 642 लोगों की मौतें ब्रिटेन में ही हुई है.

संदेसरा घोटाला मामला: कांग्रेस नेता अहमद पटेल के घर पहुंची ED, पूछताछ जारी

गलवान विवाद पर बोले US सीनेटर्स, कहा- भारत को जानबूझकर उकसा रहा चीन

TikTok बैन होने से चीन को बड़ा नुकसान, भारत से होती है अरबों की कमाई